हमारे देश में ऐसी कई स्कीमें चल रहीं हैं। जो आपको अच्छा रिटर्न देती हैं। यदि आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं और भविष्य में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक धांसू स्कीम के बारे में बता रहें हैं। इसको लेने में आप कतई देर न करें। यह एक ऐसी स्कीम है जहां आपका निवेश किया धन बिलकुल सुरक्षित रहता है तथा भविष्य में आपको उसका अच्छा लाभ भी मिलता है। आपको बता दें कि यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की सरकारी स्कीम है अतः आप इसको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आसानी से ले सकते हैं।

मिलेगा छप्परफाड़ लाभ

इस स्कीम की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें आपको तिमाही ब्याज दर के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम को रिकरिंग डिपाजिट स्कीम कहा जाता है। इसमें यदि आप 5 वर्ष के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.70 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। इसमें पहले 6.50 ब्याज दर थी लेकिन हालही में इसमें बृद्धि की गई है।

यह ब्याज दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेंगी। इस स्कीम के अनुसार यदि आप इसमें हर माह 5 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 5 साल में आपका प्रीमियम 3 लाख रुपये हो जाता है। इसमें निवेशक को 6.70 प्रतिशत के हिसाब से 56830 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस हिसाब से मैच्योरिटी पर निवेशक को 556830 रुपये मिलेंगे।

मिलेंगे ये अतिरिक्त लाभ

आपको बता दें कि रिकरिंग डिपाजिट स्कीम में आपको कई लाभ मिलते हैं। इसमें आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है। इसमें आप अपनी कुल जमा राशि का 50% हिस्सा लोन के रूप में ले सकते हैं। आप इस सुविधा 3 साल बाद ले सकते हैं। ख़ास बात यह है कि लोन पर आपको सालाना मात्र 2% ब्याज ही देना होता है।