नई दिल्ली:आज के समय में कमाई का सबसे बड़ा जरिया बन रहा है दूध का व्यवसाय। जिससे लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे है। वैसे तो गांव को हर किसान    पशुपालन का व्यवसाय करके अपनी रोटी रोटी चलाता है। लेकिन यदि आप इसके स्तर को और बड़ा करके कम खर्चे में ज्यादा कमी करना चाहते है आज हम आपको एक ऐसे नस्ल की बकरी के बारे में बता रहे है जिसके पालकर आप काफी कमाई कर सकते है। इस खास नस्ल की बकरी का नाम सिरोही नस्ल की बकरी है। अगर आप इसे कमाई करना चाहते है तो आज ही खऱीद कर घऱ ले आएं। चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

सिरोही नस्ल की बकरी

सिरोही नस्ल की बकरी की डिमांड इन दिनों गाँव से कही ज्यादा शहरी क्षेत्र में काफी देखने को मिल रही है। असल में यह नस्ल गाय के बराबर दूध देने के क्षमता रखती है। सिरोही नस्ल की बकरी एक दिन में करीब 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध देने में सक्षम है। जो लोग पशुपालन के क्षेत्र को बढ़ाने के बारे में सोच रहे है तो आज ही सिरोही नस्ल की बकरी को खरीदकर ले आएं। कोरोना के बाद से इस नस्ल की बकरी के दूध की डिमांड भी बहुत ज्यादा होने लगी हैं. आप इस नस्ल की बकरी को पाल कर अच्छा खासा मुनाफा पा सकते है।

कहाँ पाई जाती है यह नस्ल

बता दे इस सिरोही नस्ल की बकरी को रखने के बाद आप इसे खाने में चारा दे सकते है. ये बकरियां खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा सब खा जाती है। इतना ही नही इस नस्ल की बकरी लोबिया, बरसीम, लहसुन को भी खा लेती है। इस नस्ल को सबसे ज्यादा  राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश में देखा जा सकता है।

सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही बकरी का रंग ज्यादातर भूरे रंग का होता है। और आकार में समान्य बकरियों  से छोटी होती है। इस नस्ल की बकरी के कान लंबे और सींग मुड़े हुए होते हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी के करीब की होती है।