आपको बता दें की दिल्ली से जयपुर जाने वाले लोगों को अब तीसरी बड़ी सौगात मिलने वाली है। बता दें की पहले दोनों शहरों के बीच सरकार ने वंदे भारत ट्रेन चलाकर यात्रियों को लक्जरी सुविधा के साथ में स्पेशल ट्रेन को उपलब्ध कराया।

इसके बाद में सरकार ने दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे की शुरुआत की, जो की फिलहाल जयपुर तक जाता है। अब तीसरी सौगात के रूप में सरकार इस रुट पर इलेक्ट्रिक बसें चलाने का प्लॉन बना रही है, जो की अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा। आपको बता दें की केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्ट की घोषणा कर दी है। जिससे लोगों में काफी ख़ुशी देखी जा रही है।

सिर्फ 2 घंटे का लगेगा समय

आपको बता दें की केंद्रीय मंत्री का कहना है की इस प्रोजेक्ट पर जल्दी ही काम शुरू हो सकता है। इस रुट पर स्पेशल इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। जिनमें आपको न तो झटके लगेंगे, न इनसे प्रदूषण होगा और न ही ये आवाज करेंगी। ख़ास बात यह है की इन बसों के कारण दिल्ली तथा जयपुर के बीच के सफर का समय दो तिहाई घट जाएगा। आज सड़क मार्ग से जहां 5 से 6 घंटे का समय लगता है वहीं इन इलेक्ट्रिक बसों से यह मात्र 2 घंटे का रास्ता रह जाएगा।

कम किराये में लक्जरी सुविधाएं

आपको जानकारी दे दें की इन इलेक्ट्रिक बसों का किराया काफी कम होगा तथा इनमें आपको बेहतरीन लक्जरी सुविधाएं भी मिलेंगी। इस बारे में मंत्री नितिन गडकरी का कहना है की इन बसों का किराया पेट्रोल-डीजल से चलने वाली बसों से 30 प्रतिशत कम होगा। आपको बता दें की इन बसों में आपको फ्लाइट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इनमें बिजनेस क्लास को भी बनाया जाएगा। इनमे यात्रियों को चाय-नाश्ते की सुविधा भी मुहैया कराई जायेगी। कुल मिलाकर दिल्ली से जयपुर का सफर न सिर्फ जल्दी पूरा हो सकेगा बल्कि पहले से ज्यादा सुविधाजनक भी होगा।

बनेगा इलेक्ट्रिक हाईवे

आपको पता होगा ही की दिल्ली से जयपुर तक का एक्ससप्रेसवे तैयार हो चुका है। इसी के साथ में इलेक्ट्रिक हाइवे को भी बनाया जाएगा। जल्दी ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों के ट्रैक के तैयार होने के बाद में इस पर एक साथ तीन बसों को चलाया जाएगा। इन तीनों बसों को आपस में जोड़कर मेट्रो ट्रेन की ही तरह से चलाया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के आइडिया के बारे में नितिन गडकरी ने बताया की वे कुछ समय पहले प्राग में गए थे। वहां पर उन्होंने सड़क के ऊपर केबल को झूलते देखा, जिन पर बसे चल रहीं थीं। वहां से आकर नितिन गडकरी ने इंजीनियर से बातचीत की जिसके बाद में दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे का आइडिया सामने आया। नितिन गडकरी का कहना है की काम ज्यादा मुश्किल नहीं है और जल्दी इसको अमल में लाया जाएगा।