नई दिल्ली: भारत के मुद्रा बाजार में ऐसे कई नोट है जिनका प्रचलन बंद हो चुका है। जिनकी वेलियू भारतीय बाजार में अब ना के बराबर की रह गई है। जिसके चलते अब ये पुराने नोट व सिक्के अलमारी के अंदर बंद होकर रह गए है। लेकिन इस बात बहुत कम लोग ही जानते है जिन सिक्कों व नोटो की वेल्यू मार्केट में ना के बराबर है उनकी कीमत बैश्चिक बाजार में लाखों रूपए की है। यदि आप इन पुराने सिक्के व नोटो से पैसा कमाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए खास साबित हो सकती है।

दरअसल घर में पुराने नोट और सिक्कों ले लोग स समय जमकर पैसा कमा रहे है। लेकिन आप इन सिक्कों व रुपयों को बेचकर तभी फायदा उठा सकते है जब इसमें मांगी गई खासियत होनी चाहिए। जिनकी मार्केट में जमकर डिमांड है। चलिए आपको इसकी खासियत के बारे में बताते है.

50 के नोट की खासियत

यदि आप 50 रूपए के नोट से पैसा कमाना चाहते है तो पहले जान लें इस नोट की खासियत के बारे में..सबसे पहले आपके नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए। सके अलावा नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए। और आपके नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर IG पटेल के हस्ताक्षर भी दिखा जरूरी है। तभी आपको नोट बेचने पर 7 लाख रुपए मिल सकते है।चलिए आपको बताते है की इसे बेचने का तरीका

कैसे बेचे

यदि आप अपने पास रखे 50 रूं के पुराने नोट को बेचना चाहते है इसके लिए आपको OLX और QUICKKER जैसी वेबसाइट पर जाना होगा।  जहां जाकर खुद को एक सेलरके रूप में खुद को रजिस्टर करना होगा और रजिस्टर करने एक बाद आपको उस नोट या सिक्के की तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद जिसको आपका नोट पसंद आएगा वो खुद आप संपर्क कर लेगा।