गर्मियों के मौसम में सब्जियों की खेती के लिए आदर्श माना जाता है, क्योंकि गर्मी की स्थिति में सब्जियां तेजी से बढ़ती हैं। आज हम एक ऐसी सब्जी की खेती के बारे में चर्चा करेंगे, जो न केवल पौष्टिक होती है बल्कि इसके जरिए आप अच्छा खासा लाभ भी कमा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं लौकी की खेती के बारे में। लौकी एक ऐसा फसल है जिसे गर्मियों में आसानी से उगाया जा सकता है और इसकी खेती से आप काफी लाभ कमा सकते हैं। लौकी का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है और इसके अनेक औषधीय गुण भी होते हैं।

इसके पौधे की वृद्धि तेज होती है और इसे बाजार में अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है, जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस लेख में हम लौकी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें इसको उगाने की विधियाँ, पौधों की देखभाल, और फसल की कटाई शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दियारा क्षेत्र में इस सब्जी की खेती गर्मी के मौसम में काफी की जाती है। इसकी खेती करने में मेहनत भी काफी लगती है लेकिन इसमें लागत कम तथा मुनाफ़ा ज्यादा होता है। अतः यदि आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी खेती को बारिश के पहले कर लेना चाहिए।

कैसे करें लौकी की खेती

इसकी खेत की जुताई करने के लिए पर्याप्त नमी के साथ खेत को तैयार कर लें। इसके बीज को 24 घंटे ब्लू कॉपर 1 ग्राम प्रति लीटर में भिगो कर बीज की बुवाई कर लें और इसकी समय समय पर सिंचाई करते रहे। एक हेक्टेयर के लिए ढाई से तीन किलो बीज काफी है। यदि आप लौकी की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसकी काशी बहार, काशी कुंडल, नरेन्द्र रश्मि और माधुरी प्रजाति की खेती करनी चाहिए।

लौकी की खेती का बचाव

लौकी की खेती करने पर अक्सर इसकी पत्तियों में लाल कीड़े पड़ जाते है। इससे बचने के लिए डाईक्लोरोफास 200 एमएल को 200 ml पानी में घोल लें और पत्तो में छिड़काव करें। लेकिन इस छिड़काव को सूर्योदय से पहले ही करना होता है क्योकि सूर्योदय के बाद में ये कीड़े जमीन में छुप जाते हैं।