How to Clean Blocked Kitchen Sink: किचन के अंदर लगें सिंक में अक्सर हम जूठे बर्तन रख देते है। जिससे प्लेट थाली पर रखा खान सिंक पर जाकर जान होने लगता है। लोग किचन की सफाई (Kitchen Cleaning Tips) तो कर लेते हैं, लेकिन किचन सिंक की अंदर की गंदगी को साफ नहीं कर पाते हैं ऐसे में किचन का सिंक जाम होने के बाद पानी बाहर निकलने लगता है। और आपको प्लंबर को बुलाना पड़ता है. अगर आप एक्सर इस समस्या से परेशान रहते है तो तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिसकों फॉलो कर जाम किचन सिंक (Kitchen Sink) को आसानी से साफ कर सकते हैं.

कॉफी से करें किचन सिंक की सफाई

जाम किचन सिंक (Blocked Kitchen Sink) की सफाई के लिए पीने वाली कॉफी इसका सबसे अच्छा उपाय माना गया हैं। इसके लिए आपको कॉफी पाउडर के अलावा लिक्विड सॉप और उबलते पानी की जरूरत होगी। अगर किचन के सिंक में पानी नहीं निकल पा रहा है कि तो इसमें सबसे पहले कॉफी पाउडर फिर लिक्विड सॉप डाल दें. इसके बाद इसमें उबलता पानी डाल दें. ऐसा करने से सिंक में भरी गंदगी निकल जाएगी. इसके साथ ही सिंक से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी.

विनेगर से भी सिंक का जाम कर सकते हैं दूर

किचन सिंक (Kitchen Sink) की गंदगी दूर करने का दूसरा तरीका विनेगर और बेकिंग सोडा हैं. इसके लिए किचन सिंक में सबसे पहले बेकिंग सोडा डाल दें और फिर इसमें विनेगर डाल दें। इन चीजों के अंदर जाते ही सिंक में जमी गंदगी साफ होने लगेगी। अगर आपके पास विनेगर ना हो तो आप इसकी जगह पर नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन सिंक को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

किचन सिंक की गंदगी जम ना पाए इसके लिए आपको सप्ताह में एक दिन सिंक की पूरी सफाई करनी चाहिए. इससे सिंक हमेशा चमकता रहेगा. हालांकि, सिंक जाम होने से बचाने के लिए आप बर्तन की झूठन को पहले से ही निकाल कर बाहर कर दें। इसके साथ ही सिंक ड्रेन के ऊपर जाली वाला कवर लगा दें, ताकि जूठन ड्रेनेज पाइप के अंदर ना जाए।