Rain Alert In Rajasthan Weather Forecast: ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया था लेकिन बीच में ये चीज़ ठीक हो गयी थी. अभी हाल ही में एक बार फिर से लोग परेशान होने वाले थे. दरअसल राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चूका है जिसकी वजह से शनिवार से मौसम का मिजाज पूरी तरह से कई जिलों में बदल जाएगा. जी हाँ दरअसल कोहरा छाने के वजह से ही कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

कहा जा रहा है की आने वाले दो दिनों में राजधानी जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर संभाग में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है जिसका अनुमान लगाया जा रहा है. यही नहीं इसके साथ ही आपको इस झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में यलो अलर्ट और बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर तथा नागौर में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

यही नहीं बीते हुए कल के दिन शुक्रवार को कोटा घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा. इसी के वजह से बादल छाए रहने और हवा में नमी होने से सर्दी का असर बढ़ गया है. यही नहीं आने वाले तीन दिनों में कोटा संभाग में मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली गिरने के साथ बारिश की आशंका जताई जा रही है जिसके वजह से मौसम पर असर पड़ेगा.

इसी बीच किसानों के लिए जरुरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है.चलिए आपको बताते है की क्या दिशा निर्देश जारी किये गए है.

  1. आदेश है की कृषि और धान मंडियों में खुले रखे अनाज और जिंसों की सुरक्षा के लिए भंडारा रखें.
  2. किसानों को आदेश है की पकी हुई फसलों को ढककर रखें.
  3. कहा जा रहा है की रबी की फसलों में रासायनिक छिड़काव किया जाए लेकिन बारिश को ध्यान में रखकर.
  4. कहा गया है की बारिश के दौरान पेड़, खंभों व पानी के स्रोतों से काफी दूर रहें.