आपने लोगों को कहते सुना होगा कि सांपों को दूध पीना बहुत पसंद होता है, जहां पर भी दूध होता है वो उसको पीने के लिए वहीं पर चले जाते हैं। यदि कोई सांप को मार देता है तो वो सांप अपने मौत का बदला जरूर लेता है। इसके अलावा यदि सांप का सिर कट जाए तो वह सूर्यास्त तक जीवित रह सकता है, लेकिन क्या आपको इसके बारे में सच पता है।

नाग के मारने का बदला लेने आती है नागिन की सच्‍चाई जानें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साँप एक ऐसा जीव है जिसकी अधिकतर प्रजातियाँ जहरीली होती हैं व साँप के न तो पैर होते हैं, न हाथ, न वह बोल सकता है, न ही उसके कान होते हैं। इस बाद भी सांपों को दुनिया के सबसे खतरनाक जीव माना जाता है। लेकिन ये बात पूरी तरह से बात झूठी है कि ‘हर सांप जहरीला होता है’। इसी तरह ही सांपो के बारें में कई और भी बातें हैं जो काफी प्रचलित हैं लेकिन सिर्फ अफवाह ही हैं। तो चलिए अब आपको इन सांपों से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई के बारें में बता रहे हैं।

साँप किसका बदला लेता है

कहा जाता है कि यदि एक सांप को मार दिया जाए तो दूसरा सांप अपने साथी की मौत का बदला जरूर लेता है। आपने बॉलीवुड की फिल्मों में भी इस तरह की कहानी सुनी होंगी। उनके बारे में एक मिथक यह भी है कि यदि आप एक सांप को अपने पास देखेंगे तो दूसरा भी आसपास में होगा, लेकिन ये सच नहीं है।

इसके अलावा इस खतरनाक जीव के बारे में एक और मिथक भी है कि सांपों में सम्मोहित करने की शक्ति भी होती है। उनके बारें में सच यह भी है कि साँपों की पलकें नहीं होतीं, इसलिए जब वे किसी को देखते हैं तो ऐसा लगता है कि मानो वह घूर रहे हों। इनके बारे में एक और मिथक यह भी है कि सांप उड़ सकते हैं, लेकिन वे उड़ते नहीं है बल्कि केवल तेज़ चल सकते हैं।

लोग साँप से क्यों डरते हैं

लोग कई कारणों के कारण सांप से डरते हैं। उनके बारें में कुछ गलत धारणाएं हैं जैसे कि सांप अपनी आंखों में तस्वीर बसा लेता है और फिर उस आदमी की जान ले लेता है। जैसा कि आपको पता है कि सांप के पैर नहीं होते इसलिए वह फिसल जाता है, जिससे लोगों को काफी असहजता महसूस होती है। सांप की आंखों में पलकें नहीं होती हैं, जिसके कारण सांप खुली आंख से देखने से मन में डर पैदा हो जाता है और सांप की जीभ दो भागों में बंटी होती है जो देखने में काफी डरावनी लगती है।