नई दिल्ली Post Office RD 2023: देशभर में पोस्ट ऑफिस ही ऐसी जगह है जहां पर पैसा निवेश करने पर इसका रिटर्न जबरदस्त मिलता है। यहां पर पैसा जमाकरने से ग्राहको को काफी फायदा मिलता है। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए पोस्ट ऑफिस आए दिन बड़ी बड़ी योजनाएं लागू करती है। जिसमें अभी हाल ही में Post Office RD स्कीम लागू की गई है जो ग्राहकों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। ये स्कीम को इस तरह से तैयार किया गया है जिससे आप कम निवेश में मोटी रकम प्राप्त कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक मानी जाने वाली यह स्कीम स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें आप छोटा सा निवेश करके अच्छा खासी कमाई कर सकते है। इस स्कीम के तहत निवेशक को हर महीने कम से कम 100 रुपये जमा करना होगा। इस स्कीम को 18 साल से कम उम्र के लोग ओपन कर सकते है। ये स्मॉल सेविंग स्कीम 5 साल में मैच्योरिटी हो जाती है।

इसके साथ इस स्कीम को आप 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस 5.8 फीसदी का ब्याज दे रही है। इस स्कीम में यदि आप 10 साल तक हर रोज 100 रुपये और महीने में 3 हजार रुपये का निवेश करते हैं। तो इससे आपको कुल 3.60 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं ब्याज दर के बाद यह राशि 5 लाख रुपये हो जाएगी।

Post Office RD 2023 में जरुरी दस्तावेज

रिकवरिंग डिपॉजिट डॉक्यूमेंट

मूल प्रमाण पत्र

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट

पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

एड्रेस प्रूफ

पोस्ट ऑफिस स्कीम की खासियत

इस खाते को 3 साल में सरेंडर कर सकते हैं।

इसके तहत खोला गया खाता 5 साल में मैच्योर हो जाता है।

इस खाते को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।

1 साल में 50 फीसदी तक का लोन प्राप्त होता है।

निवेश करने की अवधि 5 सालों के लिए होती है।

इस खाते को पास के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं।