Post office: आज के समय में बैंक से कही ज्यादा पोस्ट ऑफिस में पैसा निवेश करना सबसे फायदेमंद वाला सौदा साबित हो रहा है। क्योंकि इसमें निवेश करना सुरक्षित होने के साथ ब्जाज भी भरपूर मिलता है। क्योकि डाकघर में ऐसी योजनाएं निकाली जाती है जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित होतीहैं। इसलिए इस स्कीम में यूजर्स को अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है। इसी के बीच पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए एक और स्कीम इन दिनों काफी फायदे वाली साबित हो रही है जिस पर उन्हें भारी भऱकम ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना का नाम है महिला सम्मान बचत पत्र योजना।

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का मकसद है महिलाए आर्थिक रूप से मजबूत बने। जिसके तहत इस योजना में निवेश कर महिलाएं मोटी कमाई कर सकती है। महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम आज के समय में महिलाओं के लिए काफी बेहतर साबित हो रही है। यदि आप भी इस योजना से जुड़ना चाहती है तो जान लें इस शानदार योजना के बारे में पूरी जानकारी!

महिला सम्मान बचत की अवधि

आपको बता दें कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की घोषणा सरकार के द्वारा बजट 2024 में की गई है। जो छोटी अवधि के लिए निवेश योजना है। इस योजना का फायदा किसी भी उम्र की महिला या लड़की  उठा सकती है। इस योजना में खाता खोलने के लिए कोई आयु सीमा निश्चित नहीं की गई है। महिलाएं 2 साल के लिए पैसा निवेश कर सकती हैं।

महिला सम्मान बचत योजना में मिलेंगे 2 लाख

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना पर निवेश करने पर सरकार द्वारा 7.5% ब्याज दिया जा रहा है। ब्याज का यह पैसा सरकार हर तिमाही में ट्रांसफर करती है। यह योजना दो वर्ष के लिए है। एमएसएससी योजना में महिलाएं खाता खोलने के दौरान 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं। जिसमें सरकार 7.5 फीसदी का ब्याज देती है। यदि आप इस स्कीम में 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो इसमें 7.5 फीसदी ब्याज की दर से आपको 2.32 लाख रुपये की मैच्योरिटी राशि मिलेगी। इसमें आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. इस योजना के तहत उस पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होगा। मतलब आपको इस स्कीम के ब्याज पर टैक्स में कोई छूट नहीं दी जाएगी। ब्याज आय पर टीडीएस काटा जाता है।