Most Expensive Insect: आप महंगी गाडी, महंगे स्मार्टफोन और तो और आपने महंगे महंगे जगह के बारे में सुना होगा , लेकिन क्या आपने दुनिया के सबसे महंगे कीड़े के बारे में सुना है? नहीं सुना तो आज इस खबर को लास्ट तक पढियेगा जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ इस खबर को पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा की दुनिया अनोखी चीज़ो से भरी पड़ी है. ऐसे में दिमाग कब घुम जाए इसका कोई भी ठिकाना नहीं है.

दरअसल आज हम आपको जिस कीड़े के बारे में बताने वाले है अगर वो कीड़ा आपके हाथ लग जाएं, तो समझिए आपकी किस्मत खुल गई. जी हाँ हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने वाले है जो दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा है. इस कीड़ेकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि आप एक कीड़े को बेचकर ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी कारें खरीद पाएं. चलिए आपको इस कीड़े के बारे में बताते है की आखिर इसका नाम क्या है.

कीमत

सबसे पहले बात करते है कीड़े की. बता दे आज से करीब साल पहले एक जापानी ब्रीडर ने इस कीड़े को 89,000 डॉलर में लगभग 74.25 लाख रुपये में बेचा था. जी हाँ एक रिपोर्ट के हिसाब से असल में कीड़े पृथ्वी पर जितने भी कीड़े है उन सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजाति के कीड़ों में से एक होते है. इस कीड़े का नाम स्टैग बीटल है. ये कीड़ा लुकानिडे फैमिली से आता है. इस कीड़े की पूरी दुनिया में कुल 1200 प्रजातियां हैं.

स्टैग बीटल रहते है कूड़े-कचरे में

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये कीड़ा कूड़े-कचरे में रहता है. जी हाँ इस कीड़े के लार्वा सड़ती हुई लकड़ी को खाता हैं. असल में ये कीड़े कूड़े-कचरे में इसलिए मिलते हैं क्योंकि इन कीड़े को सूखी और सड़ी लकड़ी में रहना बहुत पसंद है. इन कीड़े की उम्र 7 साल के करीब होती है. ये कीड़े फलों के रस, पेड़ के रस और पानी पर ज़िंदा रहते है. इनके सिर पर काले सींग मौजूद होते हैं. इस कीड़े के सींग 5 इंच के बीच होते हैं. ये सिर्फ गर्म जगहों पर होते है.