Ram Mandir 2024: आज रामनगरी यानी की अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जा रहा है. आज कई सारे बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस को यहाँ पर इन्वाइट किया गया है. भगवान राम जी के आने से पूरा का पूरा देश उसके स्वागत सत्कार में लगा पड़ा है. आज के दिन रामलला की मूर्ति को गर्भ गृह में स्थापित किया गया है. आज के दिन राम मंदिर smet कई सारी तस्वीरें तेज़ी के साथ वायरल हो रही है. अभी हाल ही में एक और फोटो तेज़ी के साथ वायरल हो रहा है जिसमे रामलला ने बाएं हाथ से धनुष पकड़ रखा है. चलिए आपको बताते है की राम जी के मूर्ति को किस तरह से बनाया गया है और इसके बारे में क्या है खास

ख़ास बातें

आपकी जानकारी के लिए बता दे रामलला की मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच की रखी गई है. मूर्ति के चारों तरफ आभामंडल रखा गया है. रामलला की मूर्ति के दांए से बाएं तक भगवान विष्णु के 10 अवतार बनाए गए हैं. इन अवतार में कूर्म, वामन, नरसिंह, परशुराम, राम, कृष्ण, मत्स्य, वाराह, बुद्ध और कल्कि के अवतार बनाएं गए हैं. आपको जानकर हैरानी हगि की इस मूर्ति का वजन करीब 200 किलो का बताया जा रहा है.

बता दे रामलला की प्रतिमा के सिर पर सूर्य विराजमान है. यही नहीं इस आभामंडल के नीचे राम जी के परम भक्त हनुमान जी को बनाए गए हैं. इन सब के साथ ही साथ मूर्ति पर सनातन धर्म के प्रतीक चिन्ह जैसे स्वास्तिक, ओम, चक्र और गदा भी दिखाएं गए हैं. बात अगर आसन की करें तो रामलला की मूर्ति को कमल के आसन पर विराजित किया गया है. बता दे राम लला के बाएं हाथ में धनुष और दाहिने हाथ से आशीर्वाद देंगे. यही नहीं सिर पर रामलला को सोने का मुकुट भी पहनाया जाने वाला है. बता दे रामलला की मूर्ति को कर्नाटक के 37 साल के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है.