Free Solar Lights: एक बार में सोलर लगवाकर आप भी जिंदगी भर फ्री बिजली का आनंद ले सकते हैं। सरकार पीएम सूर्यघर योजना में 60 हजार रूपए की सब्सिडी दे रही है। आपको 60 हजार रूपए में 2kW का सोलर सिस्टम लगाकर कंपनी दे देगी। इसके बाद आप पूरी जिंदगी 300 यूनिट तक महीने की बिजली काम में ले सकते हो। बच जाती है बिजली तो उसके पैसे आपको मिल जाएंगे।

1 फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए “रूफटॉप सोलर स्कीम” यानि “पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना” की घोषणा की थी। आपको बता दें की पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना को लांच कर दिया है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली तो मिलेगी ही साथ में सब्सिडी का लाभ भी दिया जाएगा। इसके लिए कुछ आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। जिनके बारे में हम आपको बता रहें हैं।

उद्देश्य का तथा सब्सिडी

आपको बता दें की इस योजना के तहत घरो में पावर की सप्लाई तथा अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सरकार के मुताबिक इस योजना का उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। आपको बता दें की इस योजना में आ रही लागत के बोझ को कम करने के लिए सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। आपको बताते हैं की आपको सब्सिडी कितनी मिलेगी। मान लें की आप अपने घर में 2kW का रूफटॉप सोलर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट 47000 रुपये है। लेकिन इस पर सरकार आपको 18000 रुपये की सब्सिडी दे रही है।

इस प्रकार से ग्राहक को रूफटॉप लगवाने के लिए मात्र 29000 रुपये का ही भुगतान करना होता है। आपको बता दें की जब आपके यहां सेटअप लग जाएगा तो आपको सब्सिडी का लाभ लेने के लिए एक आवश्यक काम करना होगा। बता दें की आपके नेट मीटर के इंस्टाल होने के बाद में पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है। अब आपको पोर्टल पर अपनी बैंक अकाउंट डिटेल तथा कैंसिल चेक को सब्मिट करना होता है। इसके बाद में आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी भेजी जाती है।

इस प्रकार करें अप्लाई

आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाना होता है। इसके बाद में आपको रूफटॉप सोलर को चुनना होगा। अब आपको अपने राज्य तथा बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनना होता है। अब बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर तथा ईमेल को पोर्टल पर दर्ज करें। अब नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगिन करें।

अब आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा अतः आप यहां दिए गए निर्देशों के अनुसार रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें। इसके बाद में आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल दिया जाता है। इसके बाद आप DISCOM के साथ में रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट को इंस्टाल करा सकेंगे। प्लांट लगने के बाद में आपको अगले स्टेप के तहत प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होता है।