नई दिल्ली। भारत के बाजार में भले ही पुराने सिक्के व नोट देखने को नही मिल रहे है ना ही आप इन सिक्कों से  कोई समान  खरीद पा रहे है जिससे इसकी वेल्यू भारतीय मुद्रा बाजार में ना के बराबर देखने को मिल रही है। लेकिन ऑनलाइन मार्केट में इन पुराने सिक्के व नोटों की कीमत काफी देखने को मिल रही है। लोग घऱ बैठे इन पुराने नोट व सिक्कों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

यदि आपके पास भी पुराने नोट व सिक्के है तो जल्द से जल्द इन्हें तिजौरी से निकाल लें और ऑनलाइन मार्केट में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर लें। आइये जानते है इन नोटों को बेने का तरीका..

ऑनलाइन सेल करें पुराने सिक्के

आपको बता दें की इस दिनों वैश्विक बाजार में पुराने सिक्कों के साथ साथ नोटों की खरीदी बिक्री काफी तेजी से चल रही है। इन पुराने दुर्लभ सिक्कों को खरीदने के लिए लोग काफी ज्यादा कीमत देने को तैयार रहते हैं। इसलिए जिनके पास इस तरह के पुराने सिक्के व नोट है वे लोग अपने सिक्कों को ऑनलाइन माध्यम से सेल करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। यदि आपके पास में भी कुछ पुराने सिक्के हैं तो आप भी उन्हें सेल करके लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं।

1 रुपये के पुराने सिक्के की खासियत

आपको बता दें की इस समय सबसे ज्यादा 1 रुपये के पुराने सिक्के को खरीदा बेचा जा रहा है। लेकिन इन सिक्कों को बेचने से पहले इसकी खासियत को भी जान लेने जरूरी है। आपके पास रखे 1 रुपये के पुराने सिक्के पर गेंहू की बाली की तस्वीर बनी हुई होनी चाहिए, इसके अलावा आगे की ओर स्टार का एक चिन्ह भी बना होना चाहिए। इस सिक्के को भारतीय सरकार ने 1985 में जारी किया था। यदि आपके पास इन सब खूबियों वाला सिक्का है तो आप इसको 6 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं। आइये जानते है सेल करने का तरीका

सिक्के को बेचने की प्रक्रिया

1 रुपये के पुराने सिक्के को बेचने के लिए आप सबसे पहले Coinbazar की वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको सेलर के रूप में खुद का रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद में आपको अपनी डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि को सबमिट कर दें। इसके बाद आपको अपने सिक्के की दोनों और की तस्वीर को अपलोड करना होगा। जैसे ही आपका विज्ञापन प्रदर्शित होता है और जिस किसी को आपका सिक्का पसंद आता है वह आपसे सीधे फोन पर संपर्क करेगा।