होंडा एक्टिवा, जो देश की सबसे अधिक बिकने वाली स्कूटर है, अब भारतीय सेना के जवानों के लिए कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) पर भी उपलब्ध है। यह स्कूटर न केवल पुरुषों बल्कि महिलाओं के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यदि आपके परिवार में कोई सेना में है, तो यह स्कूटर खरीदने का एक सुनहरा अवसर है।

CSD जवानों के लिए एक विशेष स्टोर है, जहां उन्हें दैनिक उपयोग के सामान के साथ-साथ कार और बाइक भी कम कीमत पर मिलती हैं। CSD के माध्यम से होंडा एक्टिवा खरीदने पर जवानों को 28% की बजाय केवल 14% जीएसटी देना होगा। इसके अतिरिक्त, RTO टैक्स में भी विशेष छूट प्रदान की जाती है।

CSD पर होंडा एक्टिवा की कीमत

फौजी अड्डा की रिपोर्ट के अनुसार, CSD पर होंडा एक्टिवा की एक्स-शोरूम कीमत 66,286 रुपये है। वहीं, CSD के जरिए एक्टिवा खरीदने पर ऑन-रोड कीमत 81,733 रुपये आती है। इसके विपरीत, अन्य सिविल स्टोर्स पर एक्टिवा की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 76,684 रुपये है। ऐसे में, CSD के माध्यम से एक्टिवा खरीदने पर आपको लगभग 10,000 रुपये की बचत होगी।

होंडा एक्टिवा के फीचर्स

होंडा एक्टिवा 6G और 125 वेरिएंट में उपलब्ध है। 6G स्कूटर में 109.51 cc का पेट्रोल इंजन है, जो 7.79 PS हॉर्सपावर और 8.89 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्कूटर 59.5 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। नई होंडा एक्टिवा 6G कई आकर्षक रंगों में उपलब्ध है, जैसे डिसेंट ब्लू मेटैलिक, पर्ल सायरन ब्लू, और रिबेल रेड मेटैलिक।

होंडा एक्टिवा के सुरक्षा फीचर्स

अतः सुरक्षा के लिए इसमें ड्रम ब्रेक का विकल्प भी मिलता है। भारतीय बाजार में, होंडा एक्टिवा 125 ड्रम, ड्रम अलॉय, डिस्क और एच-स्मार्ट वेरिएंट में उपलब्ध है। नए होंडा एक्टिवा 125 स्कूटर में 124 सीसी का एयर-कूल्ड, सिंगल सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 8.3 पीएस हॉर्सपावर और 10.4 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

स्कूटर में एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। इसका वजन 110 किलोग्राम है और इसमें 5.3 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता है।