TVS मोटर ने भारतीय बाजार में अपनी नई 2022 TVS Raider 125 बाइक को लॉन्च कर दिया है, जो न केवल किफायती बल्कि हाई-टेक फीचर्स से लैस है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹99,990 रखी गई है।

इस बार TVS ने ‘SmartXonnect’ टेक्नोलॉजी को शामिल करके इसे भारत की पहली कम्यूटर मोटरसाइकिल बना दिया है जो TFT स्क्रीन के साथ आती है। यह फीचर आमतौर पर केवल प्रीमियम मोटरसाइकिलों में देखने को मिलता है, लेकिन TVS ने इसे Raider 125 में पेश कर एक नया मानक स्थापित किया था।

बाइक को मिला TFT कंसोल

इसकी खास बात यह है कि नई Raider 125 को मेटावर्स में लॉन्च किया गया, जिससे यह डिजिटल दुनिया में लॉन्च होने वाली पहली मोटरसाइकिल बन गई थी। इसमें 5-इंच का TFT कंसोल दिया गया है, जो बाइक चालक को एक मोबाइल एप के माध्यम से मोटरसाइकिल से कनेक्ट करता है। इस ब्लूटूथ इनेबल्ड सिस्टम के जरिए राइडर्स को उनकी राइडिंग स्टाइल का विश्लेषण करने के लिए कई उपयोगी एनालिटिक्स दिए जाते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

इसके अलावा, मोटरसाइकिल में वॉयस और नेविगेशन असिस्ट, इनकमिंग कॉल अलर्ट, इमेज ट्रांसफर और राइड रिपोर्ट जैसी स्मार्ट सुविधाएं भी शामिल हैं। सेफ्टी के लिए साइड-स्टैंड कट-ऑफ स्विच भी दिया गया है।

दमदार इंजन

मोटरसाइकिल 124.8cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस है, जो 7,500 rpm पर 11.2 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 11.2 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स आता है और दो राइडिंग मोड्स – इको और पावर दिए गए हैं। पावर मोड में बाइक 10 प्रतिशत अतिरिक्त पावर देती है। यह मोटरसाइकिल सिर्फ 5.9 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जो इस सेगमेंट में इसे सबसे तेज बनाता है। बाइक की टॉप स्पीड 99 किमी प्रति घंटा है।

बाइक के नए ऑप्शन

नई Raider 125 दो आकर्षक रंगों – विकेड ब्लैक और फेयरी येलो में उपलब्ध है। इस अपडेटेड मॉडल का मुकाबला भारतीय बाजार में Hero Glamour XTEC और Honda Shine SP जैसी 125cc बाइक्स से होगा। TVS ने इस लॉन्च के साथ 125cc सेगमेंट में तकनीकी उन्नति और परफॉर्मेंस का नया स्तर स्थापित किया है।