भारत में एसयूवी सेगमेंट में रोमांचक मुकाबले की तैयारी हो रही है, जिसमें टाटा मोटर्स लंबे समय बाद एक नई ऑफ-रोडिंग एसयूवी को पेश करने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स अपनी प्रमुख एसयूवी Tata Harrier का ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो सीधे तौर पर महिंद्रा थार को टक्कर देगा।

टाटा मोटर्स अपनी लोकप्रिय एसयूवी हैरियर के AWD वर्जन को पेश करने की योजना बना रही है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक वर्जन Harrier EV को भी AWD क्षमता के साथ लॉन्च किया जा सकता है। फरवरी 2023 में भारत मोबिलिटी इवेंट के दौरान Harrier EV के कॉन्सेप्ट वर्जन को शोकेस किया गया था, जिससे यह स्पष्ट होता है कि कंपनी जल्द ही ऑफ-रोडिंग क्षमताओं से लैस इस मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

Tata Harrier की ऑफ रोडिंग

Harrier EV को विशेष ऑफ-रोडिंग मोड्स के साथ पेश किया जा सकता है, जो इसे कठिन और चुनौतीपूर्ण सड़कों पर भी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाएगा। हालांकि, टाटा मोटर्स ने अभी तक इस नए AWD वर्जन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले भारत मोबिलिटी कार्यक्रम के दौरान इसके प्रोडक्शन वर्जन का अनावरण किया जाएगा। इसके बाद, इसे जल्द ही बाजार में उतारने की संभावना है।

बाजार में मुकाबला

AWD के साथ लॉन्च होने पर, Tata Harrier EV का मुकाबला सीधे तौर पर Mahindra Thar से होगा, जो भारत में ऑफ-रोडिंग एसयूवी सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है। वर्तमान में, टाटा के पोर्टफोलियो में Punch, Nexon, Curvv, Harrier और Safari जैसी एसयूवी मौजूद हैं, लेकिन इनमें से कोई भी AWD क्षमता के साथ नहीं आती। ऐसे में टाटा की इस नई पेशकश से महिंद्रा थार और अन्य ऑफ-रोडिंग वाहनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।