दुर्लभ नोट और सिक्कों का कलेक्शन काफी ज्यादा प्रचलन में है। लोग इनके लिए लाखों रूपए तक खर्च करने को तैयार रहते हैं। इनके नाम पर मार्केट में काफी फ़्रोडिंग भी होने लगी है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोग काफी ज्यादा पैसे ऐंठने लगे हैं। किसी को भी एडवांस पेमेंट ना करें। सामने पार्टी हो या सेमीनार में बैठे हो तो ही सिक्के बेचें। पुराने को दुर्लभ सिक्कों की कीमत मार्केट में अच्छी मिल जाती है।

आज के समय लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। पैसा कमाने के लिए आज लोग नए नए बिजनेस आइडिया सर्च कर रहें हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घर बैठे अच्छी इनकम कर रहें हैं। यदि आप भी घर बैठे अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहें हैं। जिसको करके आप घर बैठे लाखों की आमदनी कर सकते हैं। आज के समय में हजारों लोग इस काम को कर रहें हैं। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

ऑनलाइन सेल करें नोट

आपको बता दें की आज के समय में लोग ऑनलाइन माध्यम से अपने नोटों को सेल करके लाखों रुपये कमा रहें हैं। असल में ये नोट दुर्लभ होते हैं जिनको लाखों की कीमत में खरीदा जाता है। इस प्रकार के नोटों को वे लोग सबसे ज्यादा खरीदते हैं, जो दुर्लभ चीजों को रखना पसंद करते हैं। यदि आपके पास भी कुछ इस प्रकार के नोट हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन माध्यम से सेल करके लाखों रुपये कमा सकते हैं।

50 का नोट बनाएगा मालामाल

आज के समय में 50 रुपये के नोट की वैश्विक बाजार में काफी डिमांड चल रही है। इस नोट की अपनी विशेषता है। बता दें की इस पर 6KT लिखा होना चाहिए। इसके अलावा इस नोट पर पूर्व गवर्नर C रंगराजन के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको 5 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार ऑनलाइन सेल करें अपना नोट

इसके लिए आपको सबसे पहले OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाना होता है। अब आपको यहां सेलर के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद में अपनी कुछ जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि को वहां डालना होता है। इसके बाद में आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीर को वहां अपलोड करना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब जिस किसी को आपका नोट पसंद आता है वह आपको सीधे फोन करता है।

नोट: पुराने सिक्के और नोट खरीदने या बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें।