सर्दी के मौसम में गीले कपड़ों को सुखाना एक बड़ा चेलेंज होता है। इस मौसम में गीले कपड़े कई घंटो तक या दिनों में सूखते हैं। अतः आज हम आपको गीले कपड़ो को सुखाने के लिए कुछ ख़ास टिप्स यहां बता रहें हैं। जिनके जरिये आप अपने गीले कपड़ों को आसानी से सुखा सकते हैं।

आपको बता दें की यदि आप सर्दी के मौसम में गीले कपडे सुखाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपने रूप को बंद कर दें। इससे आपके रूम की नमी बाहर नहीं जा पायेगी और आपके कपड़े जल्दी ही सूख जाएंगे। आप अपने रूम की सभी खिड़कियों को भी अच्छे से बंद कर्त दें।

हेयर ड्रायर का करें यूज

यदि आपको अपना कोई कपड़ा जल्दी ही सुखाना है तो आप हेयर ड्रायर का यूज कर सकते हैं। इससे गर्म हवा निकलती है। जो की आपके कपड़े को जल्दी ही सुखा देती है। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय आप इस बात का ध्यान रखें की आप अपने कपड़े को हेयर ड्रायर के ज्यादा पास न रखें। इससे आपका कपड़ा जल सकता है।

रूम हीटर का करें इस्तेमाल

सर्दी के मौसम में गीले कपड़े सुखाने के लिए रूम हीटर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रूम हीटर के गर्म हवा निकलती है, जो की आपके गीले कपड़ों को जल्दी सुखाने में सहायक होती है। रूम हीटर से कपड़े सुखाते समय भी आप उसके ज्यादा करीब कपड़ो को न रखें। इससे आपके कपड़े जल सकते हैं।

टॉवल से करें प्रेस

आप अपने गीले कपड़ो को सुखाने के लिए टॉवल से भी प्रेस कर सकते हैं। इसके लिए आप एक टॉवल को गीला करके निचोड़ लें। इसके बाद में आप गीले कपड़े को इससे लपेट कर प्रेस कर दें। इससे कपड़ों में मौजूद नमी को टॉवल सोख लेती है और आपके कपड़े जल्दी सूख जाते हैं।

कपड़ों को जल्दी सुखाने के अन्य टिप्स

  • कपड़ों को धोने के बाद में अच्छे से निचोड़ लें। इससे वे जल्दी जहि सूख जाते हैं।
  • गीले कपड़ो को आप हैंगर में लटकाकर सुखाएं। इससे कपड़ो में चारों और से हवा लगेगी तथा वे जल्दी ही सूख जाएंगे।
  • गीले कपड़ो को एक साथ न सुखाएं। इससे उनके बीच नमी बानी रहती है और वे जल्दी नहीं सूख पाते हैं।