Lowest Liquor Rate In India: भारत में ज्यादातर लोग शराब पीना काफी पसंद करते हैं। अलग-अलग शराब के ब्रांड की कीमत अलग-अलग होती है। जहां कोई व्यक्ति महंगी शराब पीना पसंद करते हैं। तो वहीं कुछ लोग सस्ती शराब पीना काफी पसंद करते हैं। शराब की कीमत सरकार के टैक्स द्वारा तय की जाती है। बता दें कि हर राज्य में शराब के ब्रांड की कीमत अलग-अलग होती हैं। कुछ राज्य में शराब की कीमत ज्यादा होती है तो कुछ राज्य में टैक्स कम होने के कारण कीमत काफी कम होती हैं।

शराब नीति

शराब या एल्कोहल पर भारत सरकार के तरफ से किसी भी तरह की कोई जीएसटी चार्ज नहीं की जाती है। लेकिन भारत के हर राज्य में शराब पर अलग अलग टैक्स लागू होती है। भारत के जिस राज्य पर शराब के ऊपर ज्यादा टैक्स लगाया जाता है. उस राज्य के शराब की कीमत काफी ज्यादा होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे राज्य की बात करेंगे जहां शराब की कीमत अन्य राज्यों के मुकाबले कम है।

सबसे सस्ती शराब

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में गोवा एकमात्र ऐसा राज्य है. जहां अन्य राज्यों की तुलना में सबसे सस्ती कीमत में शराब मिलती है। गोवा में शराब पर काफी कम टैक्स लिए जाते है।

Goa में शराब के कीमत की बात की जाए तो यह अन्य राज्यों की तुलना में 25 फ़ीसदी तक कम होती है। मतलब यदि दिल्ली में किसी एल्कोहल की कीमत ₹140 है. गोवा में उस शराब की कीमत ₹100 से ₹110 के बीच में मिलेगी।

शराब के टेंडर

गोवा में कोई भी व्यक्ति आसानी से शराब की दुकान खोल सकता हैं। क्योंकि गोवा में शराब के टेंडर को आसानी से लिया जा सकता है। गोवा में शराब के दुकान को खोलने के लिए लाइसेंस लेने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। और इसी वजह से हमें गोवा पर काफी सारे शराब के दुकान देखने को मिल जाते हैं।