आपने वायरलेस इंटरनेट का नाम सुना ही होगा लेकिन अब आप तक वायरलेस बिजली की आ पहुंचेगी। बता दें कि वैज्ञानिक तकनीक की नई परिकल्पना में अब वायरलेस बिजली के लिए खोजबीन तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि यह तकनीक सुरक्षित तथा स्थाई रूप से बिजली सप्लाई करने का अच्छा माध्यम बन सकती है।

सफल हुआ परीक्षण

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने वायरलेस बिजली तकनीक का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। जिसमें उनको सफलता मिल चुकी है। जानकारी दे दें की यूनाइटेड स्टेट नेवल रिसर्च लेबोरेटरी ने अमेरिका के मेरीलैंड में एक किमी की दुरी तक 1.6 किलो वॉट बिजली सप्लाई करने में सफलता हासिल की है।

इस तकनीक में वैज्ञानिकों ने माइक्रोवेव वीम का इस्तेमाल किया है। इस तकनीक में वैज्ञानिकों ने पहले बिजली को माइक्रोवेव में बदला तथा उसके बाद रेक्टेना एलिमेंट से बने रिसीवर द्वारा बिजली को प्राप्त किया।

150 वर्ष पहले टेस्ला ने की थी परिकल्पना

जानकारी दे दें कि 150 साल पहले टिकोला टेस्ला ने वायरलेस बिजली की परिकल्पना की थी। उन्होंने “टेस्ला कॉइल” नामक ट्रांसफार्मर सर्किट के माध्यम से बिजली को बिना तार के सप्लाई करने की प्रारंभिक प्रयोगशीलता की थी।

हालांकि वह सिद्ध नहीं कर पाए थे की वे बिजली को लंबी दूरी पर बिजली के एक वीम को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। लेकिन आज वैज्ञानिक उनकी कल्पना को सही सिद्ध करने की कोशिश में लगे हुए हैं।