हमारे देश के लोगों में प्रतिभा की कमी नहीं है। प्रत्येक क्षेत्र में आम लोगों ने ही कुछ ऐसे कार्य किये हैं। जिनसे बेहद मुश्किल काम काफी आसान हो गए हैं। बात चाहे इलेक्ट्रिक साइकिल या बाइक बनाने की हो अथवा आटा पीसने की चक्की बनाने की हो, देश के कई लोगों ने अपने दिमाग से कुछ ऐसा जुगाड़ लगाया की ये काम काफी आसान हो गए। खैर आज हम बात कर रहें हैं बिजली की।

बिजली की समस्या वैसे लगभग प्रत्येक क्षेत्र में रहती ही है लेकिन हमारे ही देश के एक शख्स ने कुछ ऐसा जुगाड़ लगाया है की वह पूरे गांव को 24 घंटे मुफ्त बिजली दे रहा है। इस शख्स ने बिलकुल देशी तकनीक से बिजली बनाने के कार्य को शुरू कर दिया है। जिसका लाभ अब पूरा गांव ले रहा है। आइये अब आपको बताते हैं कि इस युवक ने किस प्रकार से यह कार्य किया।

कैसे किया यह कार्य

आपको बता दें कि इस शख्स का नाम कमिल है तथा यह शख्स धनबाद के बीसीसीएल में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत है। इस शख्स ने सबसे पहले यूट्यूब की मदद से टरबाइन तकनीक को सीखा। इसके बाद इस शख्स ने टरबाइन को स्थापित करने के लिए गांव की ढलान वाली जगह पर गड्ढा खोदा।

इस तकनीक से कमिल ने गांव को 24 घंटे मुफ्त बिजली देने में सफलता हासिल कर ली। इस प्रोजेक्ट से 2500 वॉट की बिजली उत्पन्न होती है। कमिल ने इस प्रोजेक्ट में 12000 रुपये खर्च किये।

हो रही है तारीफ

कमिल के इस प्रोजेक्ट की तारीफ अब हर जगह हो रही है। अब इस तकनीक के जानकार भी इसका उपयोग करने लगे हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में जहां बिजली की रहती है, वहां पर इस कार्य से बिजली की समस्या का सरल हल निकल चुका है। अब अधिकारी लोग भी इस प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर ऐसे टरबाइन को अन्य स्थानों पर लगाने की योजना बना रहें हैं।

यूट्यूब से ली मदद

कमिल ने अपने प्रोजेक्ट को बनाने से पहले यूट्यूब से टरबाइन को बनाने का तरीका सीखा। उन्होंने 2014 में इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्होंने दोस्तों के साथ मिलकर गांव की नदी पर कच्चा बांध बनाया तथा आयरा झरिया नदी के पानी को रोक लिया। इतना करने के बाद में उन्होंने 100 फिट का गड्ढा खोद कर उसमें टरबाइन को स्थापित किया।