नई दिल्ली: 10 वीं 12 वीं परीक्षा के परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अब वो समय नजदीक  गया है जब वो अपने परिणाम के बारें में जान पाएंगे। CBSE बोर्ड की तरफ से 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होते ही छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम चेक कर सकेंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद अनपी सारी डिटेल्स को अच्छे से चेक कर लें और किसी भी तरह की पे जाने के बाद उसे सुधरवा लें। ताकि बाद में आने वाली समस्या से बच सकें।

हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट जारी करने की तीथि का की खुलासा नही हुआ है।  लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले सप्ताह यानि 10 से 15 तारीख के बीच तक  रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। अपने परिणाम चेक करने के लिए जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर अपने रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करके परिणाम चेक कर सकते हैं।

SMS से ऐसे करें चेक

– 10वीं का परिणाम चेक करने के लिए आप फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन पर जाएं।
– मैसेज टाइप करें- cbse10 <स्पेस> रोल नंबर
अब फोन नंबर पर सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 टेक्स्ट भेजें।
सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023, 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। वहीं सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2023 15 फरवरी से 5 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 16 लाख छात्र, जबकि 12वीं में 12 लाख छात्र शामिल हुए थे।

सीबीएसई कक्षा 10, 12 परिणाम 2023: ऐसे करें चेक
– रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– होम पेज पर दिए गए 10वीं, 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद अपना बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि, स्कूल नंबर, केंद्र संख्या दर्ज करें।
– आपका रिजल्ट सामने होगा।
– रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

आपको बता दें कि बोर्ड रिजल्ट छात्र आधिकारिक वेबसाइट के साथ यूएमएनजी ऐप और डिजीलॉकर पर भी देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें डिजीलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।