राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर ने 2 सितंबर 2024 से सीनियर सेकेंडरी लेवल के पदों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Rajasthan CET) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो सरकारी नौकरियों के लिए पात्रता परीक्षण में शामिल होना चाहते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन होगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। यह मौका उन लोगों के लिए है जो राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों में सीनियर सेकेंडरी स्तर की नौकरियों के लिए योग्य हैं।

विभिन्न पदों के लिए दी जाती है ये परीक्षा

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2024 राजस्थान में सीनियर सेकेंडरी लेवल के पदों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा 12वीं स्तर की समान पात्रता परीक्षा होती है, जिसे राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा अलग-अलग पदों की भर्ती के लिए साल में कम से कम एक बार आयोजित किया जाता है।

एक वर्ष तक वैध रहेगा ये स्कोर

इस परीक्षा में सफल होने के बाद, प्राप्त स्कोर एक वर्ष तक वैध रहता है, जिसका मतलब है कि परीक्षा परिणाम जारी होने के दिन से एक साल तक इसे विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं में उपयोग किया जा सकता है।

उम्मीदवारों का 12वीं पास होन अनिवार्य

इस परीक्षा के उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस परीक्षा में बैठने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, उम्मीदवार की उम्र 01 जनवरी 2025 तक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवार 2 सितंबर, 2024 से 1 अक्टूबर, 2024 रात 11.59 बजे तक राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क, पब्लिक सुविधा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से या नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के द्वारा एटीएम जमा के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

बता दें कि जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को, क्रीमीलेयर कैटेगरी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना पड़ेगा। लेकिन अन्य आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये का शुल्क देना होगा।

Rajasthan CET 2024 Exam date

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, “बोर्ड द्वारा 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2024 तक आवंटित परीक्षा केंद्रों पर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (वरिष्ठ माध्यमिक स्तर) की परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। इसके बारे में जानकारी बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। यदि यह परीक्षा एक से ज्यादा फेज में होगी तो नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूले के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।