नई दिल्ली: राजस्थान के 8वीं कक्षा में बैठे छात्रों को अब पने परिणाम जानने का इतंजार बेसब्री से हो रहा है। लेकिन अब उके इंतजार करने की घड़ी समाप्त होने वाली है माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा कभी भी किसी भी वक्त 8वीं के नतीजों की घोषणा की जा सकती है। बोर्ड के करीबी सूत्रों के अनुसार राजस्थान बोर्ड 8वीं परीक्षा की कॉपियों के चेकिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, और बोर्ड द्वारा अंकों की सूची ऑफिशियल साइट पर अपलोड भी कर दी गई है अब सिर्फ राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट का सामने आना बाकी है। ऐसे में राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजों को आज या फिर इसी सप्ताह तक जारी करने वाला है। जैसे ही राजस्थान बोर्ड 8वीं परिणाम 2023 के नतीजे घोषित करेगा, छात्र अपने परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट – rajshaladarpan.nic.in पर जाकर जान सकते है। हालांकि राजस्थान बोर्ड के द्वारा अभी तक कक्षा 8वीं के रिजल्ट के जारी करने की कोई आधिकारिक घोषणा नही की है

राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे

राजस्थान बोर्ड के द्वारा 10वींके साथ साथ 12वीं के नतीजे भी जारी होने वाले हैं। जिसमें अटकले लगाई जा रही हैं कि पहले राजस्थान बोर्ड 10वीं के परिणाम घोषित करता है या 12वीं के, फिर इसके बाद कक्षा 8वीं के जारी किए जाएंगे। सूत्रों का मानना है कि पहले कक्षा 8वीं रिजल्ट जारी किया जाएगा।

मार्च हुई थी परीक्षा

राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 8वीं परीक्षा की परीक्षा का आयोजन मार्च महीने में किया गया था। जो 21 मार्च से 11 अप्रैल तक चली थी। यह परीक्षा राज्य के 9500 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी, जिसमें 13 लाख से अधिक छात्र इस परीक्षा में बैठे थे।

राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट कैसे चेक करें

1.सबसे पहले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.

होमपेज पर जाकर आरबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें

जिससे नया लॉगिन पेज खुलेगा, यहां अपना रोल नंबर डालें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आरबीएसई 8वीं रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा

अब स्टूडेंट राजस्थान बोर्ड रिजल्ट को चेक करें और डाउनलोड करें.

राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आरबीएसई पोर्टल पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना परिणाम- rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर देख सकते हैं।