नई दिल्ली। तकनीकी से लेकर हर बड़े क्षेत्र में चीन ही ऐसा देश है जो देश दनिया को अपने इन पावर से मात देता है। क्योकि इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यहा पर जन्म लेते ही बच्चा नई नई चीजों से जुड़कर सीखने की कोशिश करता है। बच्चे को किसी के ऊपर आश्रित ना रखकर उसे हर जरूर काम सिखाए जाते है। जो उसके जीवन के ले जरूरी होते है। इसलिए दुनिया की शिक्षा प्रणाली से बेहतर चीन की शिक्षा प्रणाली को माना जाता है।

चीन में ऐसे होती है बच्चों की पढ़ाई

सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडि. काफी वायरल हो रहा है जिसमें जिसमें बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा को लेकर उनकी क्लास चलाई जा रही है। इस क्लास में बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ कुछ ऐसी भी अलग से ट्रेनिंग दी जा रही है। जो उनके भविष्य के ले खास साबित हो सकती है।

वायरल हो रहे वीडियो में आप देखा सकते है कि इस क्लास में बच्चों को ना केवल पढ़ी से जुड़ी चीजे खीखने को मिलती है बल्कि सिलाई-कढ़ाई, हेयर कटिंग, ब्यूटी पार्लर, एग्रीकल्चर, पेंटिंग, कुकिंग के साथ-साथ घर के सारे कामों के बारे में सिखाया जाता है।

बच्चे भी उत्सुक होकर हर चीजों को सीखते है। इस क्लास में बच्चे की ट्रेनिंग 5 साल से शुरू हो जाती है। जिसमें उन्हें हेयर कटिंग,खाना बनाना, सिलाई-कढ़ाई करना सीखाया जाता है। बच्चों की ऐसा शिक्षा पद्धति को देखकर  बिल्कुल साफ पता चलता है कि वहां की शिक्षा प्रणाली हमसे क्यों बेहतर मानी जाती है।

चीन में एजुकेशनल सिस्टम

बता दें कि चीन में बच्चों की शिक्षा को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है। जिसमें शुरूआत में बेसिक एजुकेशन, ऑक्यूपेशनल एजुकेशन, हायर एजुकेशन और एडल्ट एजुकेशन को शामिल किया गया हैं। यह शिक्षा 6 से 15 साल की उम्र तक के बच्चों को मुफ्त में दी जाती है। हालांकि माता-पिता को सिर्फ किताबों और यूनिफॉर्म के लिएपैसा खर्च करना पड़ता हैं। यहां के बच्चों के किताबी पढ़ाई से ज्यादा प्रेक्टिल पढ़ाई पर काफी ध्यान दिया जाता है जो उनके जीवन में सबसे ज्यादा काम आने वाली होती है।

वायरल वीडियो पर लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया

वायरल हो रहे वीडियो को @molly_____travel नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसे लोग बार बार देखना पसंद कर रहे हैं। इस वीडियो को 36 लाख व्यूज मिल चुके है और लगभग 4 लाख लोगों ने इसे लाइक किया है। वीडियो को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा है – चीन में शिक्षा प्रणाली: कठोर, प्रतिस्पर्धी और भविष्य को आकार देने वाली।