आपको बता दें की हालही में बच्चों के लिए एक बेहतरीन स्कीम को लांच किया गया है। इस स्कीम को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लांच किया है। यह स्कीम बच्चों के भविष्य के लिए बेहद लाभकारी है। बता दें की इस स्कीम का नाम “एनपीएस वात्सल्य योजना” है। इसका एक पोर्टल भी अब सरकार की और से लांच कर दिया गया है। इस योजना के तहत नाबालिग सब्सक्राइबर्स को रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) कार्ड दिए जाते हैं। आप इस योजना में 18 साल की आयु से कम के बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं। ख़ास बात यह है की इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा कर सकते हैं।

कौन हैं इस योजना के पात्र

आपको बता दें की यह योजना 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए है। माता-पिता अथवा क़ानूनी अभिभावक अपने बच्चों के नाम से इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं तथा उसका प्रवंधन भी कर सकते हैं। जो माता-पिता अपने बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षितय रखने के लिए दीर्ध कालिक निवेश करना चाहते हैं। यह योजना उन माता-पिता के लिए काफी अच्छा विकल्प है।

कितना मिलेगा सालाना रिटर्न

आपको बता दें की इस योजना में आपको सालाना औसत रिटर्न 14% मिलता है। मान लें की आप अपने 3 साल के बच्चे के लिए 15 हजार रुपये का प्रति महीने का निवेश 15 वर्ष तक करते हैं और इस पर आपको 14% का रिटर्न मिलता है तो 15 साल बाद आपकी राशि 91.93 लाख रुपये हो जाती है अर्थात आपको लगभग 92 लाख रुपये मिलते हैं।

ये कागजात हैं जरुरी

अभिभावक के लिए पहचान प्रमाण पत्र।
पते का प्रमाण
नाबालिग का पहचान प्रमाण
नाबालिग का आयु का प्रमाण
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
फोटो

इस प्रकार से ऑनलाइन करें आवेदन

सबसे पहले आपको eNPS पोर्टल पर जाना होता है। यहां आपको नए अकाउंट में रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना होता है। अब यहां आपको अपने आधार तथा पैन कार्ड आदि सभी दस्तावेजों की मदद से मांगी जाने वाली जानकारी को भरना होता है। इसके बाद में आपके बैंक के KYC की प्रक्रिया पूरी होगी तथा पंजीकरण के बाद आपको स्थायी रिटायरमेंट खाता संख्या दे दी जायेगी। आप इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश से खाता खोल सकते हैं।