बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज के समय में सुबह उठकर गीता पढ़ते हैं, सितार बजाते हैं तथा खाली समय में किताबें पढ़ते हैं। हालांकि वे हमेशा से ऐसे नहीं थे। बता दें की वे अपने जीवन के एक समय में चेन स्मोकर भी थे। अमिताभ बच्चन ने 1980 में दिए एक इंटरव्यू में बताया की वे मांस भी खाते थे और शराब का सेवन भी करते थे हालांकि अब उन्होंने सब कुछ छोड़ डाला है।

इस कारण छोड़ी सिगरेट

अमिताभ बच्चन ने अपने इंटरव्यू में कहा की अब मैं न शराब पीता हूं, न सिगरेट पीता हूं और न ही मांस खाता हूं। हालांकि पहले मैं मांस भी खाता था, सिगरेट भी पीता था और शराब का सेवन भी करता था। लेकिन अब (1980) मैंने यह सब छोड़ दिया है। जब मैं कोलकाता में था तब मैं दिनभर में 200 सिगरेट पी जाता था। लेकिन बॉम्बे आने के बाद मैंने सिगरेट को पीना छोड़ डाला था। मुझे जो भी दिखता था, पी लेता था लेकिन मुझे बाद में समझ में आया की मुझे इनकी जरुरत नहीं है।

इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन से आगे पूछा गया की क्या आपने धार्मिक कारणों के कारण यह सब खाना पीना छोड़ा था? इस पर बिग बी धार्मिक नहीं बल्कि व्यक्तिगत कारणों से छोड़ा था। हमारे परिवार में मेरे पिता शाकाहारी हैं लेकिन मेरी मां मांस खाती हैं। इसी तरह जया भी मांस खाती है और मैं नहीं।

मात्र 25 फीसदी है लीवर

फिल्म “कुली” के दौरान हुई दुर्घटना के बाद में अमिताभ बच्चन दवाओं के भारी डोज लिए थे। अतः इस दुर्घटना के कुछ ही समय बाद बिग बी मायस्थेनिया ग्रेविस नामक बिमारी का शिकार हो गए थे। इसके बाद हेपेटाइटिस वायरस के कारण उन्हें लीवर सिरोसिस हो गया था।

इसका नतीजा यह निकला की अमिताभ का लीवर 75 प्रतिशत डैमेज हो गया और डॉक्टर को उनके लीवर का यह संक्रमित हिस्सा काट कर बाहर निकालना पड़ा। अतः अमिताभ वर्तमान में 25 फीसदी लीवर पर ही ज़िंदा हैं। हालांकि उन्होंने अभी भी हिम्मत नहीं हारी है। वे 82 साल की इस आयु में भी प्रतिदिन शूटिंग करते हैं तथा लोगों को मोटिवेट भी करते हैं।