हमारे देश का खाना अपने विविध और अनूठे स्वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है। भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले मसाले और सामग्री उन्हें बेहद स्वादिष्ट और मजेदार बनाते हैं। आपने अब तक कई तरह के भर्ते खाए होंगे, जैसे कि बैंगन का भर्ता जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

लेकिन क्या आपने कभी लौकी का भर्ता ट्राई किया है? लौकी का भर्ता भी उतना ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। आइए जानते हैं लौकी का भर्ता बनाने की रेसिपी और आवश्यक सामग्री के बारे में।

सामग्री:

लौकी: 500 ग्राम (कद्दूकस की हुई)
तेल: 2 बड़े चम्मच
जीरा: 1 चम्मच
प्याज: 2 (बारीक कटी हुई)
टमाटर: 2 (बारीक कटे हुए)
हरी मिर्च: 2 (कटी हुई)
अदरक-लहसुन पेस्ट: 1 बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 1 चम्मच
धनिया पाउडर: 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर: 1/2 चम्मच
कसूरी मेथी: 1 चम्मच
ताजा धनिया: सजाने के लिए
नमक: स्वादानुसार

विधि:

सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें, और कद्दूकस की हुई लौकी को हल्के से निचोड़ लें ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए।

एक पैन में तेल गरम करें और इसमें जीरा डालें। जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटी हुई प्याज डालें। प्याज को सुनहरा होने तक भूनें।

इसके बाद, अदरक-लहसुन पेस्ट डालें और कुछ मिनट तक भूनें। तो अब इसमें कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च डालें। टमाटर को नरम होने तक पकाएं।

पके हुए टमाटर और प्याज के मिश्रण में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें। मसालों को अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ मिनट तक भूनें।

अब इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। लौकी को मसाले में अच्छे से लपेटें और ढककर 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें।

जब लौकी अच्छी तरह से पक जाए और सारा पानी सूख जाए, तब इसमें गरम मसाला पाउडर और कसूरी मेथी डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ मिनट तक पकने दें।

तैयार लौकी के भर्ते को ताजा धनिया से सजाएं और गरमागरम परोसें। इसे आप रोटी, पराठा या चावल के साथ परोस सकते हैं।