हमारे देश का खाना बहुत मजेदार और विविधतापूर्ण होता है। यहां के लोग खाने के शौकीन होते हैं और दिन की शुरुआत से लेकर रात तक खाने के बारे में ही सोचते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लोग बड़े प्यार और चाव से खाते हैं।

इस स्वादिष्ट डिश का नाम है “बेसन की कचौरी”। यह एक लोकप्रिय स्नैक है, जो विशेष रूप से उत्तर भारत में बहुत प्रसिद्ध है। तो चलिए अब आपको इसको बनाने की विधि और सामग्री के बारे में विस्तार से बताते हैं।

बेसन कचौरी की सामाग्री:

बेसन कचौरी बनाने के लिए आपको बेसन, जीरा, सौंफ, हींग, हरी मिर्च, बारीक प्याज, नमक, बारीक धनिया पत्ती, तेल और लहसुन का आचार चाहिए होगा.

बेसन की कचौरी की रेसिपी:

Step 1: बेसन की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें, और अब इसमें जीरा और सौंफ डालें। अब इसके चटकने के बाद इसमें चुटकीभर हींग डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

Step 2: अब इसमें बारीक हरी मिर्च और बारीक कटा प्याज डालें, जब प्याज हल्की सुनहरी हो जाए तो इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनें।

Step 3: जब इसमें खुशबू आने लगे तो नमक, लहसुन के अचार का मसाला, बारीक कटी हरी धनिया डालकर मिला लें, अब दो मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें।

Step 4: अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें, तब तक सॉफ्ट आटा गूंथ लें। अब इसकी लोई बनाएं और तैयार मिश्रण को भर कर एक कचौरी का शेप दें।

Step 5: अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और धीमी आंच पर सभी कचौरियों को सुनहरा होने तक तल लें। अब आप इन कचौरियां को हरी या मीठी चटनी और आलू की सब्जी के साथ सर्व करें।