हमारे देश में लोगों को खाना खाने का बहुत शौक होता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ सिंपल और हल्का खाने का मन करता है। ऐसे समय में, दही और प्याज की सब्जी एक परफेक्ट विकल्प है।

यह सब्जी बहुत ही हल्की और मजेदार होती है, और इसको बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय ही लगता है। तो चलिए अब आपको इसको बनाने की सिंपल सी रेसिपी और सामग्री के बारे में बताइए।

सामग्री:

प्याज: 2 बड़े (पतले कटा हुआ)
दही: 1 कप (फेंटा हुआ)
हरी मिर्च: 2-3 (बारीक कटी हुई)
जीरा: 1 चम्मच
सरसों के बीज: 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर: 1 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: 2 बड़े चम्मच
हरा धनिया: सजावट के लिए (बारीक कटा हुआ)

विधि:

इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले, प्याज को पतले और लंबे स्लाइस में काट लें और फिर हरी मिर्च को बारीक काट लें।

एक कड़ाही में तेल को गरम करके उसमें जीरा और सरसों के बीज डाल दें। जब ये चटकने लगें, तो इसमें हरी मिर्च डालें और थोड़ी देर भूनें।

अब इसमें कटे हुए प्याज को कड़ाही में डालें और उसे सुनहरा भूरा होने तक भूनें। आपको इस प्याज को अच्छी तरह से नरम और हल्का ब्राउन होने तक पकाना है।

अब प्याज के सुनहरा होने पर इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और धनिया पाउडर डालें। मसालों को प्याज के साथ अच्छे से मिलाएं और 1-2 मिनट तक पकाएं।

अब इसमें फेंटा हुआ दही कड़ाही में डालें और इसे प्याज और मसालों के साथ अच्छे से मिलाएं। इसमें दही को डालते समय आंच को धीमा कर दें ताकि दही फटे नहीं।

अब स्वादानुसार नमक डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। इसे 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें ताकि सभी मसाले और दही अच्छी तरह से मिल जाएं।

जब सब्जी पक जाएं तो इसको गैस से उतारें और ऊपर से ताजा कटा हुआ हरा धनिया डालें।

अब इस दही और प्याज की यह सिंपल सब्जी को गरमा-गरम चपाती, पराठा या सादी रोटी के साथ परोसें।