आज के समय में काम का प्रेशर हर किसी के जीवन का हिस्सा बन चुका है। घर से बाहर रहने वाले लोग और कामकाजी व्यक्तियों के लिए समय की कमी एक बड़ी समस्या है। ऐसे में ईजी और कम समय में बनने वाली रेसिपी को प्राथमिकता दी जाती है।

घरेलू महिलाएं भी गर्मियों के मौसम में घंटों गैस के आगे खड़े रहने से बचने के लिए आसान और जल्दी बनने वाली रेसिपी को चुनती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आपका खाना जल्दी और टेस्टी बनेगा, बिना ज्यादा समय और मेहनत के।

खाना जल्दी और टेस्टी बनाने के लिए ट्रिक्स:

1. भारतीय खाने में ज्यादातर प्याज और लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें काफी समय चला जाता है। ऐसे में रोज-रोज इतना समय बर्बाद करने में काफी काम रह जाते है। यदि आपको अपना समय बचाना है तो आप एक कढ़ाही में तेल डालकर उसमें कटे हुए प्याज डालकर 2 से 3 मिनट के लिए फ्राई करके एक जार में भरकर रख सकते हैं। तो वहीं कुछ कलियां लहसुन की छील कर इसी तेल में फ्राई करके फ्रिज में स्टोर कर लें। इसको आप करीब 10 दिनों के लिए रख कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. यदि आप घर में आए मेहमानों को खुश करने के लिए डेजर्ट बना रहे हैं तो आपको उसमें चुटकी भर नमक डाल देना चाहिए जिससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा।

3. यदि आप खाने में कोई करी वाली सब्जी बना रहे हैं तो इसको अच्छा कलर देने के लिए आप प्याज को फ्राई करते समय थोड़ी सी चीनी डाल दीजिए, जिससे इसकी करी का कलर बहुत अच्छा आ जाएगा।

4. यदि आप मेहमानों के लिए या घर में किसी त्यौहार के लिए पूरियां बना रहे हैं तो आप इन पूरियों को बेलने के बाद और तलने के पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें जिससे उनमें तलते हुए ज्यादा तेल नहीं भरेगा।

5. यदि आप सूजी का हलवा बना रहे है तो इसके टेस्ट को बढ़ाने के लिए उसमें थोड़ा सा बेसन मिला लें जिससे उसका स्वाद बढ़ जाएगा।

6. यदि आप रोटी या पराठा बना रहे हैं और वो ज्यादा टाइट बन रहे हैं तो आप आटे को गूंथते समय छेना फाड़ने से बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे रोटी और पराठा सॉफ्ट बनेगा।

7. इंस्टेंट पॉट या प्रेशर कुकर का उपयोग करके आप कई तरह के व्यंजन तेजी से बना सकते हैं। ये उपकरण खाना जल्दी पकाने में मदद करते हैं और पोषक तत्वों को भी संरक्षित रखते हैं।