भारत में त्योहारों का विशेष महत्व है और इन अवसरों पर खान-पान का शौक और भी बढ़ जाता है। देश के हर कोने में त्योहारों को मनाने का अपना अनोखा तरीका है, लेकिन एक चीज जो समान रहती है, वह है स्वादिष्ट और मजेदार पकवान।

मिठाइयों का खासतौर पर ध्यान रखा जाता है क्योंकि ये हर त्योहार का अभिन्न हिस्सा होती हैं। ऐसे ही होली में बिहार के लोग मालपुआ बनाकर खाते हैं। मालपुआ एक पारंपरिक मिठाई है जो अपनी मिठास और स्वाद से सभी का दिल जीत लेती है। तो चलिए अब आपको इसको बनाने की विधि के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सामग्री:

मैदा – 1 कप
सूजी – 1/4 कप
दूध – 1 कप
केला – 1 (मैश किया हुआ)
चीनी – 1/2 कप
सौंफ – 1 छोटा चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
पानी – आवश्यकता अनुसार
घी या तेल – तलने के लिए
चीनी – 1 कप
पानी – 1/2 कप
केसर के धागे – 8-10 (वैकल्पिक)
इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच

विधि:

सबसे पहले, एक बड़े बर्तन में मैदा, सूजी और चीनी को मिलाएं। इसमें मैश किया हुआ केला, सौंफ और इलायची पाउडर डालें।

अब धीरे-धीरे दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। यदि मिश्रण बहुत गाढ़ा लगे, तो थोड़ा पानी डालकर इसे घोल लें। इसे 20-30 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि सूजी फूल जाए।

इस बीच, चाशनी तैयार करें। एक पैन में चीनी और पानी डालकर उबालें। इसमें केसर और इलायची पाउडर डालें और तब तक पकाएं जब तक चाशनी एक तार की स्थिरता तक न पहुंच जाए। चाशनी तैयार होने पर इसे आंच से उतार लें।

अब एक कढ़ाई में घी या तेल गरम करें। मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटें और एक चम्मच की मदद से गरम तेल में गोल आकार के पुआ डालें। पुआ को धीमी आंच पर सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें।

तले हुए पुआ को निकालकर तुरंत चाशनी में डालें और कुछ देर तक भिगोने दें ताकि चाशनी अच्छे से अंदर तक सोख ले।

मालपुआ को चाशनी से निकालकर प्लेट में रखें और गरमागरम परोसें।