यदि आपके घर में किसी का बर्थडे है या कोई खास मौका है, तो केक का होना बहुत जरूरी होता है। केक हर समारोह को और भी खास बना देता है और यदि आप इसे घर पर ही बना सकें तो इसका मज़ा और बढ़ जाता है।

घर में मैंगो केक बनाना बेहद आसान और जल्दी होता है। ताजे आम की मिठास और खुशबू से भरपूर यह केक किसी भी खास मौके को और भी खास बना देगा। इसे बनाएं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस स्वादिष्ट केक का आनंद लें।

केक बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और यह स्वादिष्ट और ताजगी से भरा होता है। तो चलिए, अब हम आपको घर में मैंगो केक बनाने की आसान रेसिपी और सामग्री के बारे में बताते हैं।

मैंगो केक बनाने की सामग्री:

1 1/2 कप मैदा
1 कप ताजे आम का पल्प
1 कप चीनी (पाउडर)
1/2 कप तेल (वनस्पति तेल)
1/2 कप दूध
1 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
1 चम्मच वेनिला एसेंस
1/4 कप दही
चुटकी भर नमक
सजावट के लिए ताजे आम के टुकड़े और पुदीना पत्तियां

विधि:

सबसे पहले ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। केक टिन को तेल या मक्खन से ग्रीस करें और उसमें बटर पेपर लगाएं।

एक बड़े बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और चुटकी भर नमक छानकर मिला लें।

दूसरे बाउल में, ताजे आम का पल्प, चीनी, तेल, दही और वेनिला एसेंस डालकर अच्छे से फेंटें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए।

अब इस मिश्रण में धीरे-धीरे मैदा वाला मिश्रण डालते जाएं और हल्के हाथों से मिलाते जाएं। अगर मिश्रण गाढ़ा लगे, तो थोड़ी मात्रा में दूध डालकर स्मूद बैटर तैयार करें।

तैयार बैटर को ग्रीस किए हुए केक टिन में डालें और हल्के से टिन को थपथपाएं ताकि बैटर समान रूप से फैल जाए।

केक टिन को पहले से प्रीहीट किए हुए ओवन में रखें और 30-35 मिनट तक बेक करें। केक के बीच में टूथपिक डालकर चेक करें, अगर टूथपिक साफ निकलती है तो केक तैयार है।

केक को ओवन से निकालकर रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद केक को टिन से निकालें और ताजे आम के टुकड़ों और पुदीना पत्तियों से सजाएं।