पनीर से कई तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं। यह न केवल खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। पनीर प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

आपने पनीर की कई तरह की सब्जियां और डिश खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी पनीर न्यूट्री रोस्ट किया है? यह एक नया और अनोखा तरीका है पनीर को खाने का। पनीर न्यूट्री रोस्ट को आप नाश्ते, लंच या डिनर में बना सकते हैं।

यह न केवल प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है, बल्कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। आपके परिवार को यह नया और टेस्टी डिश बेहद पसंद आएगी। तो चलिए अब आपको बताते हैं पनीर न्यूट्री रोस्ट को बनाने की रेसिपी के बारे मे।

सामग्री:

पनीर: 200 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
बेसन: 1 कप
प्याज: 1 मध्यम आकार का (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च: 1-2 (बारीक कटी हुई)
टमाटर: 1 मध्यम आकार का (बारीक कटा हुआ)
धनिया पत्ती: 2 बड़े चम्मच (बारीक कटी हुई)
अदरक-लहसुन पेस्ट: 1 चम्मच
जीरा: 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: तवे पर सेंकने के लिए
पानी: आवश्यकता अनुसार

विधि:

पनीर न्यूट्री रोस्ट को बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में बेसन लें और उसमें पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार करें। ध्यान रहे कि बैटर में गुठलियां न बनें।

अब इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, अदरक-लहसुन पेस्ट, जीरा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं।

एक तवे को मध्यम आंच पर गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालें।

जब तवा गरम हो जाए, तब उस पर थोड़ा सा बैटर डालें और उसे गोल आकार में फैलाएं। पैनकेक को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेंकें।

तैयार पनीर न्यूट्री रोस्ट को हरी धनिया पत्ती से सजाएं और मनपसंद चटनी या सॉस के साथ गरमागरम परोसें।