स्प्राउट्स, जिन्हें अंकुरित अनाज भी कहा जाता है, एक बेहद पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार है, जिसे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसके अलावा यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत है। स्प्राउट्स का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार, व शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

आज के समय में लोग फिट रहने के लिए सेहतमंद चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं। इसमें स्प्राउट्स मुख्य रूप से शामिल है। इसको खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और ज्यादा भूख भी नहीं लगती है।

इन स्प्राउट्स का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य को भी सुधारता है। लोग इसको सलाद, सैंडविच, या नाश्ते के रूप में खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसके पराठे बना कर भी खा सकते हैं।

सामग्री

आटा – 2 कप
मूंग 1 कप
2-3 उबले हुए आलू
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच गरम मसाला
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
अजवाइन – आधा चम्मच
जीरा – आधा चम्मच
तेल – जरुरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार

विधि:

Step 1: सबसे पहले रात भर भिगोई हुई मूंग को उबाल लें ताकि वे अच्छी तरह से नरम हो जाएं, दूसरी तरफ 2 से 3 आलू भी उबाल लें।

Step 2: उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें और इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

Step 3: अब गेहूं के आटे में अजवाइन, जीरा साथ ही थोड़ा सा तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें, अब इसमें पानी डालकर नर्म गूंथ लें।

Step 4: अब इस आटे की लोइयां बनाकर थोड़ा सा बेल लें, फिर इसके बीच में थोड़ा सा तैयार मसाला रखकर उसे बंद करें और फिर हलके हाथों से बेल लेंय़

Step 5: अब एक नॉनस्टिक पैन के गर्म हो जाने पर पराठा डालकर दोनों ओर से गोल्डन और क्रिस्पी होने तक तलें, इस तरह से आपके स्प्राउट्स वाले पराठे बनकर तैयार है।