शाम के समय में अक्सर हल्के-फुल्के स्नैक खाने का मन करता है। ऐसे में कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प चुनना बेहतर होता है जो न केवल भूख को शांत करें, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हों। ऐसा कुछ जो स्वाद में अच्छा होने के साथ सेहत के लिए भी अच्छा हो।

ऐसे में समझ में नहीं आता है कि क्या हेल्दी और स्वादिष्ट क्या खाया जाए? आपने खीरे को सलाद और रायते के तौर पर खूब खाया होगा, लेकिन क्या आपने इससे कोई स्नैक्स खाया होगा। आजकल मार्केट में एशियन खाने का बहुत ट्रेंड चल रहा है। आप खीरे को भी इसी अंदाज में बना सकते हैं।

सोया सॉस का बेस तैयार करके खीरे को चटपटा और मजेदार फ्लेवर देने की बात सुनने में दिलचस्प लगती है। शेफ कुणाल कपूर ने अपने सोशल मीडिया पर इसी तरह की एक हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी शेयर की है। उन्होंने हाल ही में “स्टर फ्राई कुकम्बर” की रेसिपी पेश की, जिसमें खीरे को स्टर फ्राई करके सोया सॉस के साथ पकाया जाता है।

कैसे बनाएं

इसको बनाने के लिए सबसे पहले दो खीरे को धोकर उन्हें बीच से काट लें लेकिन उनका छिलका न निकालें। इस खीरे को फिर लंबा-लंबा स्लाइस कर लें और खीरे के बीच से बीज को अलग से निकालकर रख लें।

इसके बाद आप खीरे को डायगनली स्लाइस करके एक कटोरे में डाल लें और ऊपर से आधा छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब नमक खीरे का एक्स्ट्रा पानी निकाल देगा, इसके लिए आप खीरे को 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

अब इसका कुकिंग सॉस तैयार कर लें, इसके लिए एक कटोरी में सोया सॉस, विनेगर, चिली फ्लेक्स, चीनी और पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके अलग रख दें।

अब एक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करके उसमें तेल डाल कर गर्म लें, फिर इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड सॉते करें। इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटी लाल शिमला मिर्च डालकर कुछ देर के लिए भून लें।

अब इसमें कुकिंग सॉस डालकर इसे तब तक पकाएं जब तक ये सॉस आधा ना रह जाए। जब ये सॉस थोड़ा गाढ़ा होने लगे, तो इसमें खीरे का एक्सेस पानी निकालकर डालकर 4-5 मिनट स्टर फ्राई कर लें।

अब एक सर्विंग प्लेट में स्टर फ्राई खीरे डालें और फिर ऊपर से बारीक कटा हरा प्याज और सफेद तिल डालकर इसके मजे लें।