सुबह का नाश्ता एक ऐसा समय होता है जब आपको कुछ ऐसा चाहिए होता है जो पौष्टिक भी हो, जल्दी बनने वाला भी हो, और सभी को पसंद आए। इसके लिए बहुत सोचना पड़ता है और इसलिए आज इस लेख में हम आपको एक कमाल की मजेदार नाश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस खास नाश्ते को सूजी से तैयार किया जाता है और इसका नाम सूजी रोल है। सूजी से कई तरह की डिश बनाई जा सकती है और खाने में भी मजेदार होती हैं और उसमें से एक ये सूजी रोल भी है।

तो इस बार सूजी रोल टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होते हैं। इनकी खासियत है कि इन्हें बनाने के लिए ज्यादा समय भी नहीं लगता है। तो चलिए अब आपको इसको बनाने की आसान विधि बताते हैं।

सामग्री:

सूजी (रवा): 1 कप
दही: 1 कप
पानी: 1/2 कप (या आवश्यकता अनुसार)
हरी मिर्च: 1 (कटी हुई)
हरा धनिया: 2 बड़े चम्मच (कटा हुआ)
पनीर: 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
प्याज: 1 (कटा हुआ)
शिमला मिर्च: 1/2 कप (कटी हुई)
गाजर: 1/2 कप (कटी हुई)
काली मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
जीरा: 1/2 चम्मच
सरसों के बीज: 1/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: 2-3 बड़े चम्मच
हरी चटनी: सर्विंग के लिए (वैकल्पिक)

विधि:

इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी और दही डालकर अच्छे से मिला लें और इसे 15-20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि सूजी दही को सोख सके और मुलायम हो जाए।

यदि बैटर बहुत गाढ़ा हो, तो इसमें थोड़ा पानी डालकर आवश्यक कंसिस्टेंसी प्राप्त करें। बैटर गाढ़ा और पैनकेक बैटर के समान होना चाहिए।

अब एक पैन में 1-2 बड़े चम्मच तेल गरम करें और इसमें जीरा व सरसों के बीज डालें। जब बीज चटकने लगें, तब कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च और गाजर डालें, फिर इसमें सब्जियों को थोड़ी देर भूनें, जब तक वे नरम न हो जाएं।

तैयार सब्जियों को सूजी के बैटर में डालें। इसमें कद्दूकस किया पनीर, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छे से मिला लें।

अब एक तवा या नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल लगाएं। एक चमच बैटर पैन में डालें और उसे पतले और गोल आकार में फैलाएं। ध्यान दें कि बैटर को बहुत पतला न फैलाएं, ताकि रोल करना आसान हो।

अब इसको मध्यम आंच पर दोनों साइड से सुनहरा भूरा होने तक सेंकें। जब एक साइड गोल्डन ब्राउन हो जाए, तो उसे पलटें और दूसरी साइड भी ब्राउन कर लें।

इस पके हुए चपाती को पैन से निकालें और गर्मागर्म रोल बनाएं। अब इस तैयार सूजी रोल को हरी चटनी, टोमैटो सॉस या अपनी पसंद की डिप के साथ गरमागरम परोसें।