भारतीय बाजार में किफायती कीमत और माइलेज वाली कारों की हमेशा मांग बनी रहती है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण, लोग अधिक माइलेज देने वाली गाड़ियों को प्राथमिकता देने लगे हैं। इसी कारण, मारुति सुजुकी भारत में सबसे अधिक कारों की बिक्री करती है। कंपनी के विस्तृत सेल्स और सर्विस नेटवर्क के कारण ग्राहकों का भरोसा भी लगातार बढ़ रहा है।

मारुति की छोटी कारों ने भले ही अच्छा प्रदर्शन किया हो, लेकिन कंपनी की एक 7-सीटर मॉडल भी बहुत पसंद की जा रही है। इसे मार्केट में इतनी लोकप्रियता मिल रही है कि पिछले महीने यह बिक्री की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रही। हम यहां बात कर रहे हैं मारुति की बेस्ट-सेलिंग 7-सीटर, मारुति अर्टिगा की, जिसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से 13.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

अगस्त में बिक्री के आंकड़े

मारुति सुजुकी अर्टिगा अगस्त 2024 में भी बेस्ट-सेलिंग कारों की सूची में शामिल रही। इस महीने, अर्टिगा की 18,580 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो मारुति ब्रेजा के बाद दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई। पिछले साल अगस्त में इसकी बिक्री 14,572 यूनिट्स थी।

मारुति अर्टिगा का इंजन

मारुति अर्टिगा में 1.5-लीटर K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 102bhp की अधिकतम पावर और 136.8Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जबकि इसका CNG वैरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में आता है, जो 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क प्रदान करता है।

मारुति अर्टिगा के फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, अर्टिगा में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी और दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए छत पर एसी वेंट शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से, कार में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। उच्च ट्रिम्स में चार एयरबैग भी दिए गए हैं।