आपको बता दें की हमारे आसपास ऐसे कई ड्राई फ्रूट होते हैं, जो हमारे लिए काफी लाभप्रद हो सकते हैं हालांकि हमें इनके बारे में जानकारी नहीं होती है अतः हम इनका पूरा लाभ नहीं उठा पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही ड्राई फ्रूट के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। इसका नाम प्रून्स है। इसको सूखा आलू बुखारा भी कहा जाता है। बता दें की प्रून्स लाल, हरे, बैंगनी, पीले या नारंगी रंग के भी हो सकते हैं तथा ये साइज में छोटे या बड़े भी हो सकते हैं। आइये अब आपको प्रून्स के लाभ बताते हैं।

प्रून्स में पोषक तत्व

बता दें की प्रून्स का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें फाइवर, प्रोटीन तथा विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिनसे मांपेशियों का निर्माण होता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन K, विटामिन A अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आज हम आपको प्रून्स के सेवन से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बता रहें हैं। जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

प्रून्स के सेवन से लाभ

आपको बता दें की प्रतिदिन प्रून्स का सेवन आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप प्रतिदिन 50 से 100 ग्राम प्रून्स का सेवन करते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल, आक्सीडेटिव स्ट्रेस तथा इंफ्लेमेशन का ख़तरा कम होता है। आपको बता दें की ब्रेन हेल्थ के लिए प्रून्स काफी लाभकारी होते हैं।

इनके सेवन से आपकी मेमोरी तेज होती है। प्रून्स में पोटेशियम के साथ विटामिन B 6 भी पाया जाता है, जो की आपके नर्वस सिस्टम को इंप्रूव करता है। जानकारी दे दें की प्रून्स आपके शरीर की हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है। प्रतिदिन 10 से 12 प्रून्स का सेवन आपकी हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाता है।

इसके अलावा यदि आप प्रून्स का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आपका ब्लड तथा शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ पाता है। प्रून्स में एंटीआक्सीडेंट होते हैं, जो आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित होते हैं। बता दें की शरीर में एंटीआक्सीडेंट की कमी होने पर व्यक्ति तनावग्रस्त हो जाता है अतः प्रून्स का सेवन करने से आप सरलता से स्ट्रेस की समस्या से बाहर निकल सकते हैं।