गर्मी के समय में लोग मसालेदार सब्जियों की बजाय हल्की और चटपटी चटनी को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। चटनी न केवल स्वाद में लाजवाब होती है, बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान होता है। गर्मियों में खासतौर पर कच्चे आम की चटनी भारतीय लोगों की पसंदीदा होती है।

कच्चे आम की चटनी ताजगी और स्वाद का अनोखा मिश्रण है, जो किसी भी भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देती है। इसकी चटनी न केवल स्वाद में बेहतरीन होती है, बल्कि पाचन में भी सहायक होती है, जिससे गर्मियों में शरीर को राहत मिलती है।

आपने अब तक कई तरह की कच्चे आम की चटनी खाई होगी लेकिन आज हम आपको हिमाचल के पहाड़ों की खास रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, इसका नाम है कच्चे आम की महानी। तो चलिए अब आपको इस आम का महानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

कच्चे आम का महानी के लिए सामग्री:

2 बड़े कच्चे आम, 2-3 कप पानी, 1 चम्मच सौंफ के बीज, 1 चम्मच जीरा, 10 काली मिर्च के दाने, 1 चम्मच धनिया के बीज

कच्चे आम का महानी की विधि:

• इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन कर कच्चे आम को 10 मिनट तक उबालें और फिर इसको ठंडे पानी में 10 मिनट तक ठंडा होने दें। अब उसके गूदे को एक कटोरे में निकालें और इसमें 2 कप पानी डालें और बीजों से भी गूदा अच्छी तरह से निकाल कर एक तरफ रख दें।

• अब एक मिक्सर जार में कच्चे आम के थोड़े से गूदे में पुदीने के कुछ पत्ते, 1-2 हरी मिर्च , 2-3 चम्मच चीनी/गुड़ और 1 कप पानी डाल दें।

• अब इस मिश्रण को स्मूथ होने तक मिक्सी में ब्लेंड कर लें। जब ये अच्छे से ब्लेंड हो जाए तब थोड़े पानी के साथ इसे आम के बनाए हुए मिश्रण में डालें।

• अब इसमें 1 चम्मच धनिया के बीज, 1 चम्मच सौंफ के बीज, 1 चम्मच जीरा, 10 काली मिर्च के दाने को 1 मिनट तक भून लें और फिर इसका दरदरा पाउडर बना लें।

• अब इस मसाले को आम के मिश्रण में डालने के साथ में 1 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच लाल मिर्च के टुकड़े, 1 प्याज कटा हुआ, 1/4 कप ताजा कटा धनिया भी डालें। अब इन सभी को मिक्स कर ले और चावल या रोटी के साथ खाएं।