हमारे देश के लोग खाने और बनाने के बहुत शौकीन होते हैं। हर घर में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी खाना बनाते समय नमक ज्यादा हो जाता है, जिससे स्वाद बिगड़ सकता है। ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है।

कई बार सब्जी में अगर अधिक मसाला पड़ जाए तो इसे सुधारा जा सकता है लेकिन अगर नमक अधिक पड़ गया तो खाने का पूरा मजा खराब हो जाता है। ऐसे में कई लोग खाने में पानी या दही मिलाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस तरह से खाने का स्वाद और भी बर्बाद हो जाता है। तो चलिए अब आपको इसको ठीक करने के सही उपाय बताते हैं जिससे स्वाद ना बिगड़े और नमक भी ठीक हो जाए।

नींबू या इमली का रस का कर सकते हैं इस्तेमाल

यदि आपकी किसी डिश में खट्टापन एड करने से स्‍वाद बढ़ सकता है तो बेहतर होगा कि आप ऐसी चीज में नींबू का रस मिला सकते हैं। यदि आपकी इस डिश में इमली का रस डाला जा सकता है तो इसमें इसको भी मिला सकते हैं, और इसके खट्टेपन की वजह से नमक का असर कम हो जाता है।

आटे की गोली से सही करें नमक

दाल या सब्जी की ग्रेवी में अधिक नमक पड़ने पर आप इसमें आटे की छोटी-छोटी गोली बनाकर डाल सकते हैं।.इससे ये गोलियां कुछ ही देर में करी का एक्‍स्‍ट्रा नमक सोखने लेंगी और सर्व करने से पहले इन आटे की गोलियों को निकाल दें।

ब्रेड का भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल

यदि आपकी किसी डिश की ग्रेवी में नमक ज्यादा हो गया है और इसको कम करना है तो घर में रखे ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करी में दो या तीन ब्रेड का स्लाइस डाल दें और 3 से 4 मिनट बाद निकाल लें।

बेसन या सत्तू का भी कर सकते हैं प्रयोग

किसी सब्‍जी में नमक के स्वाद को कम करने के लिए आप बेसन या सत्तू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्‍मच बेसन को तवे पर भून लें और करी या सब्जी में इसे मिला लें, इसकी जगह सत्तू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।