नई दिल्ली। Real vs Fake Sweets: जैसे जैसे दिपावाली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। पूरे बाजार में इसकी धूम देखने को मिल रही है। ङर मे साफ सफाई के साथ तरह तरह के पकवान बनने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। फिर इस खास त्यौहार में यदि मिठाई ना रहे, तो त्यौहार फीका नजर आता है। यदि आप बाजार से मिठाई खरीदने के बारे में सोच रहे है तो पहले परख ले कि आपके द्वारा लाई गई मिठाई कितनी शुद्ध है।

क्योकि हाल ही में तिरूपति के मंदिर में मिले वाले लड्डू में जो मिलावट देखने को मिली थी. उसे सुनकर अब बाजार की मिछी से भरोसा उठ चुका है। यदि आप असली और नकली मिठाइयों की परख करना चाहते है तो आइए जानते हैं असली और मिलावटी मिठाइयों की पहचान करने का सही तरीका।

नकली मिठाइयों की पहचान के आसान तरीके

खोए वाली मिठाई की पहचान

खोए और मेवे से बनी मिठाईयों में मिलावट ज्यादा देखने को मिलती इसमें स्टार्च या सिंथेटिक दूध की मिलावट होती है। इन मिठाइयों की जांच के लिए आपको खोए की मिठाई को थोड़ा सा टुकड़ा लेकर उंगलियों से दबाना है। यदि खोया असली होगा तो उसमें दानेदार का अभास होगा, यदि खोए में चिकनाई महसूस हो रही है तो समझ जाओ आपकी मिठाई नकली है।

आप मिठाई को पानी में डालकर भी इसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको गर्म पानी में मिठाई को डाल दें, और 2 मिनट तक इंतजार करें । यदि खोया पानी में घुल जाता है तो असली है। यदि इसका फैट ऊपर तैरने लगा तो आपकी मिठाई नकली है।

छेने और पनीर वाली मिठाई

छेने से बनी रसगुल्ले और रसमलाई को बनाने में लोग सिंथेटिक दूध का इस्तेमाल करते है। इन मिठाइयों की जांच करने के लिए आपको रसगुल्ले की बनावट देखनी होगी। अगर मिठाई दानेदार, सॉफ्ट और मुंह में जाते ही घुल जाए, तो वह असली है। नकली मिठाई रबड़ जैसी स्पंजी और सख्त होती है।

देसी घी की मिठाइयों की पहचान

लड्डू, बालूशाही जैसी देसी घी से बनी मिठाइयों को बनाने में अब लोग नकली देसी घी या फिर पाम ऑयल का इस्तेमाल करने लगे है। इस बात का पता लगाने के लिए आप इन मिठाइयों को आंच पर रखकर थोड़ा गर्म करें, यदि असली देसी घी होगा तो तुरंत पिघलेगा और उसकी खुशबू भी आने लगेगी। वहीं, वनस्पति तेल की मिठाइयों को गर्म करने पर एक अप्रिय गंध आएगी।

इसके अलावा, मिलावटी मिठाइयों के ऊपर लगे केसर और चांदी की कतरन की जांच करने के लिए आप इसे हाथों में रगड़कर चेक कर सकते है। अगर चांदी टूटकर पाउडर बन जाए तो वह असली है। मिलावटी कतरन फॉइल पेपर होती है, जो गोल शेप में आ जाएगी।