नई दिल्ली। यातायात नियमों का पालन ना करने वाले लोगों के लिए ट्रेफिक पुलिस कई तरह के नियम निकाल रही है। जिससे लोग होने वाली दुर्घटनाओं से सजग हो सके। इसके लिए कभी कभी यातायात पुलिस ऐसे चालान ठोक देती है, जिससे नराज होकर चालक और पुलिसकर्मियों के बीच बहस तक भी हो जाती है। कुछ तो गुस्से में आकर अपने वाहन को आग तक लगा देते है।  ऐसा ही एक मामला हैरान करने वाला आया है कि जिसमें  वाहन की कीमत से ज्यादा का चालान काट दिया है।

सामने आया यह मामला बिहार का है. जिसमें  बिहार के सुपौल में ट्रैफिक पुलिस का ई-चालान सिस्टम लोगों की परेशानी का कारण बन रहा है।  मोहम्मद अफरोज आलम नाम के व्यक्ति को अपनी बाइक का प्रदूषण प्रमाण पत्र बनवाने में कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनकी बाइक पर 1,01,000 रुपए का ई-चालान बकाया था।

पीड़ित अफरोज ने बताया कि 4 अगस्त को जब वह बिना हेलमेट के बाइक चला रहे थे, तब उन्हें डिग्री कॉलेज चौक पर ट्रैफिक पुलिस ने रोक लिया और उनकी फोटो खींची , इसके बाद 1 हजार रुपए का चालान काट दिया। कुछ ही देर के बाद अफरोज के मोबाइल पर 1,01,000 रुपए के चालान का मैसेज आया। अफरोज इस फाड़े गए बिल को देख हैरान हो गया, और तुरंत उन्होने इस मामले की शिकायत ट्रैफिक थाने में दर्ज कराई, लेकिन इसके बाद भी उनके चालान में की करेक्शन नहीं किया गया।

बताया जा रहा है कि मोहम्मद अफरोज का चालान ट्रैफिक थाने के SI कृष्णबली सिंह द्वारा काटा गया था। जिसमें बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपए, का दंड भुगतान भरना पड़ा। लेकिन इसके बाद परिवहन एक्ट की अलग-अलग धाराओं को जोड़कर उन पर कुल 100,000 का जुर्माना लगाया गया है।

अब फरोज  के लिए यातायात पुलिस के द्वारा फाड़ा गया यह बिल आफत का कारण बन रहा है। उन्होने बताया कि 2014 में खरीदी गई इस बाइक की कीमत ही लगभग 65 हजार रुपए की रही। और ऐसे में 1,01,000 रुपए का चालान उनके गले की हड्डी बन चुका है।

जिला परिवहन पदाधिकारी शशि शेखरम ने इसे मानवीय भूल बताया। उन्होंने कहा कि चालान काटने के दौरान किसी भी इंसान से भूल हो सकती है। चालान में उल्लंघन की धारा भी लिखी रहती है, उसी के हिसाब से चालान की राशि काटी जाती है। परिवहन नियमों के प्रावधान के अनुसार जुर्माना तब लगाया जाता है जब चालक ने हेलमेट ना पहना हो, हेलमेट की स्ट्रिप सही ना लगी हो, हेलमेट सही से ना पहना हो, ये सभी गलतियां नियम तोड़ने में शामिल है, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस 1000 से 2000 रुपए तक का चालान भी कर रही है।