नईदिल्ली। भारत की दिग्गज टेलीकॉम कपंनियांो में से एक मानी जाते वाली रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, और वोडाफोन आइडिया हमेशा से ही अपनी यूजर्स की सुविधाओं के अनुसार  रीचार्ज प्लान्स पेश करती आई है। जिससे यूजर्स काफी खुश रहते थे, लेकिन अभी हाल ही जुलाई माह में अचानक हुई रीचार्ज प्लान्स के दामों की बढ़ोत्तरी से यूजर्स ऐसे नराज हुए कि उन्होंने तुंरत दूसरी कपंनी के सस्ते रिचार्ज प्लान को लेना सही समझा। जिसका असर यह हुआ कि इन तीनों टेलीकॉम ऑपरेटर को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।जुलाई में इन तीनों ही टेलीकॉम ऑपरेटर्स के ग्राहक कम हो गए।

Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea (Vi) के अचानक बढ़े रिचार्ज प्लान से जुलाई में ग्राहकों ने भी बड़ी मात दे डाली है। जिससे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक Jio, Airtel और Vi ने क्रमश: 7.5 लाख,  10.69 लाख, और 10.41 लाख अपने ग्राहक खो दिए हैं।मतलब यह है कि  जियो के ग्राहक पहले के मुताबिक घटकर 475.76 मिलियन रह गए, वहीं एयरटेल के 387.32 मिलियन रह गए, और वोडाफोन 215.88 मिलियन रह गए।

इन तीनों  टेलीकॉम ऑपरेटर्स के छूटे ग्राहक सीधे BSNL के साथ जुड़ने लगे। जिसके सरकारी टेलीकॉम कंपनी को 20.93 लाख यूजर्स का फायदा हुआ जो अपने आप में एक बड़ा रिकार्ड है। अब कंपनी का कस्टमर बेस बढ़कर 88.51 मिलियन हो गया है।

Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea (Vi) जैसी इन तीनों कपंनियो नें जुलाई माह में अपने टैरिफ 11 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिए थे। जिसके बीच BSNL अपने पुराने टैरिफ प्लान्स में ही अडिह रही। जिसका असर यह हुआ कि जियो का मार्केट शेयर 40.68 प्रतिशत पर आ गया। एयरटेल का 33.12 प्रतिशत और वोडाफोन का 18.46 प्रतिशत पर आ गया। और वहीं BSNL का मार्केट शेयर पहले की अपेक्षा 7.33 प्रतिशत से बढ़कर 7.59 प्रतिशत हो गया।