आपको बता दें की मोटोरोला G सीरीज का एक धांसू फोन ग्लोबल मार्केट में लांच कर डाला है। इस फोन का नाम Moto G75 है और इसको मिलिट्री ग्रेड सर्टिफिकेशन के साथ में लांच किया गया है। यह दुनिया का पहला इस प्रकार का स्मार्टफोन है जिसमें कंपनी ने क्वालकॉम का Snapdragon 6 Gen 3 चिपसेट का यूज किया है।

बता दें की आगामी 5 नंवबर से इस फोन के लिए सेल शुरू हो जायेगी। जानकार बताते हैं जल्दी ही यह चीन और भारत में भी एंट्री कर सकता है। वर्तमान में इस फोन को यूरोप में लांच किया गया है। वहां इस फोन को CZK 8,999 (33,317 रुपये लगभग) में बाजार में उतारा गया है।

ऐसा है डिजाइन

इस फोन में फ्लैट एजस वाली डिस्प्ले को लगाया गया है। इस फोन को पॉलीकार्बोनेट चेसिस के साथ बाक्सी डिजाइन दिया गया है। इस फोन में गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन भी आपको दिया जाता है। कंपनी ने इस फोन को Charcoal Grey (matte), Succulent Green (vegan leather) और Aqua Blue कलर ऑप्शन में लांच किया है।

इस फोन में यूएसबी पोर्ट और डॉल्बी एटमॉस के साथ में स्टीरियो स्पीकर्स को भी दिया गया है। पानी तथा धूल से बचाव के लिए इस फोन को IP68 रेटिंग दी गई है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इस फोन को MIL-STD-810H मिलिट्री ग्रेड सर्टिफिकेशन दिया गया है।

Moto G75 के ख़ास फीचर्स

इस फोन में 6.78 इंच की FHD+ LCD डिस्प्ले दी हुई है। यह 120Hz के रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। इसमें 1,000 निट्स की हाई पीक ब्राइटनेस दी गई है। यह दुनिया का पहला फोन है जो की स्नैपड्रैगन 6 जेन 3 चिपसेट पर चलता है। यह एक 4nm चिप है। यह फोन MyUX स्किन के साथ एंड्रॉइड 14 पर रन करता है। कंपनी ने इस फोन के साथ 5 साल के OS अपग्रेड तथा छह साल के सिक्योरिटी अपडेट का वादा भी किया है।

कैमरा, बैटरी तथा स्टोरेज

स्टोरेज की बात करें तो बता दें की इसमें 8GB LPDDR4x रैम और 256GB UFS 2.2 स्टोरेज दी हुई है। इसमें आप 8GB तक वर्चुअल रैम तथा मेमोरी कार्ड से स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। पावर के लिए इस फोन में 5,000mAh की दमदार बैटरी को दिया हुआ है।

यह 30W टर्बोपावर वायर्ड और 15W वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कैमरे की बात दें की इस फोन में 50MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा 8MP अल्ट्रावाइड सेंसर भी दिया गया है। सेल्फी तथा वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 16MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।