स्मार्टफोन में डेटा कनेक्टिविटी से लेकर कॉलिंग और SMS के लिए आपको सिम कार्ड का प्रयोग करना होता है। यह सिम कार्ड ही यूजर की पहचान बताता है तथा उन्हें नंबर देता है। हालांकि अब नए e-SIM की तकनीक आ चुकी है जो की अब फिजिकल सिम के ट्रेंड को ख़त्म कर रहा है। इसके सहारे आपको बिना सिन कार्ड लगाए ही सभी टेलीकॉम सेवायें प्राप्त करने का मौका मिल जाता है अब Airtel के CEO ने भी इस नई तकनीक के लाभ गिनाएं हैं।

Airtel के CEO के की तारीफ

आपको बता दें कि Airtel के CEO गोपाल विट्ठल ने भी इस नई तकनीक की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि e-SIM की व्यवस्था पहले से कही ज्यादा बेहतर है। उन्होंने बताया कि सब्सक्राइबर के लिए इसका इस्तेमाल किन किन वजहों से करना फायदेमंद है। आज के समय में काफी मिड रेंज तथा प्रीमियम रेंज वाले फोन यूजर को e-SIM का इस्तेमाल करने का विकल्प दे रहें हैं। सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां आज e-SIM ऑफर कर रहीं हैं। आइये अब आपको बताते हैं e-SIM के फायदे।

ट्रेकिंग होगी आसान

यदि आप e-SIM का इस्तेमाल करते हैं तो आपको फोन के चोरी होने या खोने का डर कम हो जाएगा। असल में फिजिकल सिम को तोडा या फेंका जा सकता है लेकन e-SIM के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है। e-SIM फोन के वर्चुअल सॉफ्टवेयर का हिस्सा होता है अतः आपके फोन को ट्रेक करने में आसानी होगी।

मिलेगा कई डिवाइस का सपोर्ट

आपको बता दें कि आप e-SIM के साथ इंटर कनेक्टेड डिवाइसेज को एक ही नंबर से लिंक कर सकते हैं। उदहारण के लिए आप अपने मोबाइल फोन से लेकर अपनी वॉच तक सभी डिवाइसेज को इंटर कनेक्ट कर सकते हैं। यदि आपके पास एक से ज्यादा फोन है तो भी एक ही e-SIM से सभी की कनेक्टिविटी मिल जाती है।

तुरंत एक्टिवेशन और ट्रांसफर

आपको बता दें कि e-SIM को टेलीकॉम आपरेटर्स संपर्क करके तुरंत एक्टिव कराया जा सकता है। अतः आपको एक्टिवेशन के लिए घंटो इंतजार नहीं करना होता है। इस सिम को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है। इस e-SIM के साथ फोन में स्पेस को भी बचाया जा सकता है। ऐसा करने पर फोन निर्माता फोन में अतिरिक्त फीचर को एड कर सकते हैं।

ऐसे शुरू करें e-SIM का इस्तेमाल

यदि आप e-SIM का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने फोन की कंपेबिलिटी को चेक कर लें। यदि आपका फोन e-SIM सपोर्ट करता है तो आपको टेलीफोन ऑपरेटर से संपर्क करना होता है। जिओ से लेकर VI और एयरटेल सभी e-SIM का विकल्प दे रहें हैं। आप अपने फिजिकल कार्ड को भी e-SIM में कन्वर्ट कर सकते हैं।