नई दिल्ली। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से राज्य की जनता को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है जिसके तहत राज्य सरकार ने 56 श्रेणियों में निःशुल्क या रियायती दरों पर यात्रा कराने की घोषणा की है। इसका लाभ उन्हे ही मिलेगा जिसके पास आरएफआईडी कार्ड होगा। अब इसक लाभ पाने के लिए रोडवेज द्वारा 27,098 कार्ड ऑनलाइन आवेदन तैयार कर उन्हें उनके स्थान पर पहुचाने की प्रक्रिया तेजी के साथ चल रही है। अब निगम प्रदेश के यात्रियों के लिए बस सुविधा को आसान बनाने में जुटा हुआ है।

हाल ही में राजस्थान सरकार की ओर से की राजधानी जयपुर से दिल्ली जाने के लिए रियायत दर पर लग्जरी बस सेवा की शुरुआत की गई है। जिसके लिए इस बस की सेवा सभी को मिले, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से बसों में निःशुल्क या रियायती यात्रा कराने की योजना चलाई जा रही है। इसके लिए एक RFID कार्ड बनावाना होता है। अब इसे बनवाने के लिए भी इसे आसान बनाया जा रहा है।

56 श्रेणियों में निःशुल्क या रियायती यात्रा का लाभ

बस में मुफ्त और रियायती दरों पर यात्रा का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को आरएफआईडी कार्ड बनवाना होगा, जो बड़ीही सान के साथ आपु घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और निगम की बसों में निःशुल्क और रियायती यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

निगम अध्यक्ष शुभ्रा सिंह ने बताया कि आरएफआईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जनवरी, 2025 से पूरी तरह से ऑनलाइन बनाए जाने पर काम किया जा रहा है।

ऑनलाइन आरएफआईडी कार्ड बनाने के लिए आरएसआरटीसी की वेबसाइट या मोबाइल के माध्यम से आरएसआरटीसी स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन पोर्टल पर या ईमित्र के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। पोस्टल शुल्क का भुगतान करने के बाद कार्ड संबंधित व्यक्ति के आवेदित स्थान (पते) पर डाक के माध्यम से भिजवाया जाता है।