मोबाइल फोन आज के जीवन का हिस्सा बन चुका है। कई अलग अलग मौकों पर हमें इसकी आवश्यकता पड़ती है। अतः इसको साथ रखते हुए हमें इसको बचाना भी होता है। आजकल कई कंपनियां फोन्स में डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस के फीचर्स भी दे रहीं हैं।

लेकिन आपको बता दें कि कोई भी फोन पूरी तरह से वाटरप्रूफ नहीं होता है लेकिन ये सिर्फ एक हद तक पानी से सुरक्षित रह सकते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाले वाटरप्रूफ फोन्स के बारे में बता रहें हैं। आइये अब आपको इन फोन्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Motorola Edge 40 Neo: मोटोरोला का यह मिड रेंज फोन है। यह IP68 रेटिंग के साथ आता है। यह फोन 30 मिनट तक 1.5 मीटर पानी में रह सकता है। आप इस फोन को 20,999 रुपये की शुरूआती कीमत में खरीद सकते हैं। यदि आप 20 से 30 हजार की रेंज में वाटरप्रूफ फोन खरीदना चाहते हैं तो आप Samsung Galaxy S20 FE 5G, Moto Edge 30 Pro को खरीद सकते हैं।

iPhones: iPhone 11 से ही सारे मेजर iPhone मॉडल IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। ये डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस फीचर वाले होते हैं। ये भी एक निश्चित समय तक पानी में रह सकते हैं।

Samsung Galaxy S23 Ultra: आपको बता दें कि इस कंपनी के सभी प्रीमियम फोन्स प्रीमियम फोन्स भी IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। Samsung Galaxy S23 Ultra, Samsung Galaxy S22 Ultra, Galaxy S23 और S23+ जैसे फोन इसी कैटेगिरी में आते हैं।

Xiaomi 13 Pro 5G: इस कंपनी की और से भारत में लांच किये गए सभी फोन्स में IP68 रेटिंग दी जाती है। इनमें Xiaomi 13 Pro 5G एक प्रीमियम फोन है। यह वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस फोन है।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro: गूगल के ये फोन IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। ये फोन्स 1.5 मीटर पानी में 30 मिनट तक पानी में रह सकते हैं।