Qualcomm अपने नए फ्लैगशिप प्रोसेसर को 21 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रहा है, जिसका नाम Snapdragon 8 Elite हो सकता है। इस बार कंपनी अपने फ्लैगशिप प्रोसेसर के लिए पारंपरिक Snapdragon 8 Gen 4 नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी।

यह नया प्रोसेसर एंड्रॉयड स्मार्टफोन की दुनिया में सबसे पावरफुल प्रोसेसर में से एक माना जा रहा है। Xiaomi पहला ब्रांड होगा जो इस प्रोसेसर का इस्तेमाल करके अपने प्रीमियम स्मार्टफोन Xiaomi 15 सीरीज को लॉन्च करेगा।

Xiaomi हर साल Qualcomm के लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ अपना फ्लैगशिप फोन पेश करता है, और इस बार भी कंपनी यही रणनीति अपनाएगी। Xiaomi 15 सीरीज में तीन नए फ्लैगशिप फोन्स लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, जो इस प्रोसेसर के साथ बाजार में उतारे जाएंगे।

नए स्मार्टफोन में होगा नया प्रोसेसर

इतना ही नहीं, OnePlus 13 और iQOO 13 जैसे अन्य ब्रांड भी इस नए प्रोसेसर का इस्तेमाल अपने फ्लैगशिप डिवाइस में करेंगे। टिप्स्टर्स के अनुसार, Qualcomm Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर इस महीने के अंत तक बाजार में आ सकता है, और इसके साथ ये फ्लैगशिप फोन्स अक्टूबर में ही लॉन्च हो सकते हैं।

2023 में लांच हुआ था iQOO 12

पिछले साल iQOO 12 को नवंबर में और OnePlus 12 को दिसंबर 2023 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इस बार कंपनियां अपने प्रीमियम डिवाइसेस को पहले लॉन्च करने की योजना बना रही हैं।

MediaTek ने लांच किया नया प्रोसेसर

दूसरी ओर, MediaTek ने भी अपना नया Dimensity 9400 प्रोसेसर लॉन्च कर दिया है, जिसके साथ Vivo X200 सीरीज 14 अक्टूबर को चीन में लॉन्च होगी।

भारत में लॉन्च का इंतजार

अक्टूबर में कई फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स लॉन्च होने वाले हैं। Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर के साथ Xiaomi 15, OnePlus 13 और iQOO 13 स्मार्टफोन्स इस साल के अंत तक चीन और अन्य बाजारों में लॉन्च हो सकते हैं। हालांकि, भारतीय बाजार और ग्लोबल मार्केट में इनकी लॉन्चिंग की तारीखों को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अनुमान है कि ये डिवाइसेस भारत में इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में दस्तक देंगे।